देश/विदेश

इंटरनेशनल एयरपोर्ट में ,जिले का पहला एविएशन ट्रेनिंग सेंटर,नव चयनित पायलट उड़ान भरना

ग्रेटर नोएडा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास जिले का पहला एविएशन ट्रेनिंग और सिमुलेशन सेंटर बनाने की तैयारी है. यमुना विकास प्राधिकरण के सेक्टर-29 में यमुना एक्सप्रेसवे के किनारे बनने जा रहे ट्रेनिंग सेंटर के लिए इंडिगो एयरलाइंस ने 7.5 एकड़ जमीन की मांग की है. एविएशन ट्रेनिंग और सिमुलेशन सेंटर में नव चयनित पायलट को उड़ान भरना सिखाया जाएगा. साथ ही ट्रेनिंग से जुड़े कोर्स भी शुरू होंगे.

 

एयरपोर्ट पर दिसंबर से विमानों की उड़ान प्रस्तावित है. इंडिगो एयरलाइंस के प्रतिनिधि रजत कुमार ने यमुना प्राधिकरण अधिकारियों के समक्ष एयरपोर्ट के पास एविएशन ट्रेनिंग सेंटर और सिमुलेशन सेंटर शुरू करने का प्रस्ताव रखा. प्राधिकरण ने पहले उन्हें एयरपोर्ट के दूसरे फेज की 1365 हेक्टेयर भूमि में बन रहे एविशन हब के पास जगह देने की बात कही, लेकिन उन्होंने यहां भूमि लेने से मना कर दिया. काफी देर चले मंथन के बाद एयरलाइंस को एयरपोर्ट के पास एक्सप्रेसवे के किनारे सेक्टर-29 में फेसिलिटी की जमीन देने पर सहमति बनी.

 

उड़ान का प्रशिक्षण मिलेगा ट्रेनिंग केंद्र पर पायलट, क्रू मेंबर, इंजीनियर और एयरक्राफ्ट कंट्रोलर आदि प्रशिक्षण कराए जाएंगे. प्रशिक्षण देने के लिए ट्रेनिंग सेंटर पर ही रनवे, टर्मिनल और एयर ट्रैफिक कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे. सेंटर पर एयरक्राफ्ट का मॉडल तैयार किया जाएगा. सिमुलेशन सेंटर की मदद से ऐसा माहौल तैयार किया जाएगा,ताकि पायलट बिना विमान के उड़ान में पारंगत हो सके.

 

एयरपोर्ट के लिए तेल पाइपलाइन का काम तेज

गांव प्याला के भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) प्लांट से नोएडा एयरपोर्ट से उड़ने वाले जहाजों के लिए ईंधन की आपूर्ति को लेकर (एविएशन टर्बाइन फ्यूल) पाइपलाइन बिछाने का काम करीब 20 फीसदी पूरा हो गया है. बाकी काम इसी साल दिसबंर तक पूरा कर दिया जाएगा. करीब 34 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन बिछाई जाएगी.

 

जिला उपायुक्त विक्रम सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को हुई इसकी समीक्षा बैठक में कंपनी के अधिकारियों ने यह रिपोर्ट दी. इस बैठक में स्थानीय विधायक नयनपाल रावत और किसान भी मौजूद थे. लघु सचिवालय में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त विक्रम सिंह ने विस्तार से गांव प्याला बीपीसीएल से जेवर तक ATF पाइप लाइन बिछाने का कार्य की प्रगति रिपोर्ट ली.

 

75 फ्लाइट शुरू करेगा इंडिगो

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दिसंबर में विमानों की उड़ान शुरू होने होने की संभावना है. दावा यह भी है कि एयरपोर्ट से पहले ही दिन 65 उड़ाने शुरू हो जाएगी. इंडिगो के साथ फ्लाइट उड़ाने को लेकर कार्यदायी संस्था का पूर्व में समझौता हो चुका है. इंडिगो की ओर से बताया गया है कि वह नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से 6 माह में 75 फ्लाइट शुरू करेगा. फ्लाइट की उड़ान 3 भागों में 25-25 तक उड़ाई जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button