छग/मप्र

पेपर लीक के मामलों के बीच ,कृषि विश्वविद्यालय के एक अभ्यर्थी के ओएमआर शीट गुम होने का मामला

देश में पेपर लीक के मामलों के बीच जोधपुर के कृषि विश्वविद्यालय के स्ट्रॉन्ग रूम से 2 जून को आयोजित संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेट) प्री-पीजी पीएचडी प्रवेश के एक अभ्यर्थी के ओएमआर शीट गुम होने का मामला सामने आया है।

 

परीक्षा समन्वयक ने मामला मंडोर थाने में दर्ज करवाया है। विश्वविद्यालय परीक्षा समन्वयक मनमोहन सुंदरिया के अनुसार सील बंद लिफाफे में एक शीट कम मिली, जबकि जिस केंद्र की शीट है वहां से सभी अभ्यर्थियों की ओएमआर शीट भेजे जाने की बात कही जा रही है।

दरअसल दो जून को राजस्थान के जयपुर, जोधपुर, कोटा, उदयपुर और बीकानेर शहर के कुल 94 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की गई थी। परीक्षा समाप्ति के बाद प्रत्येक परीक्षा केन्द्र के केन्द्राधीक्षक की ओर से उत्तर पत्रकों और अन्य परीक्षा संबंधित सामग्री को नियमानुसार सील बंद कर सम्बन्धित शहर समन्वयकों को सुपुर्द किया गया था।

 

बाद में इन्हें पांचों शहरों से जोधपुर विश्वविद्यालय मुख्यालय के स्ट्रॉन्ग रूम में सुरक्षित रखवाया गया था। बाद में 5 जून को परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए इन उत्तर पत्रकों (ओएमआर शीट्स) को स्कैनिंग के लिए स्ट्रॉन्ग रूम से बाहर निकाला गया।

 

इस प्रक्रिया के दौरान ही कोटा शहर के परीक्षा केन्द्र 1408, विद्याश्रम पब्लिक स्कूल, नया नोहरा, बारां रोड़, कोटा के सील बंद ओएमआर पैकेट्स को स्कैनिंग के लिए खोला गया तो उसमें कुल 332 अभ्यर्थियों की ओएमआर पाई गई, जबकि उपस्थिति पत्रक एवं अन्य रिपोर्ट्स में परीक्षा केन्द्र के द्वारा कुल 333 अभ्यर्थियों की उपस्थिति दर्शाई गई है। जांच के दौरान सामने आया कि रोल नम्बर 2414080360 है, की ओएमआर शीट गायब है।

 

एक ओएमआर शीट नहीं मिलने से कृषि विश्वविद्यालय में हड़कंप मच गया है। दरअसल उपस्थिति पत्रक में उक्त अभ्यर्थी के अंगूठे का निशान और हस्ताक्षर भी है। अब इस मामले में पुलिस ने जांच आरंभ कर दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button