वेब स्टोरी

जीवनसाथी की कोई बात आपको चिंतित कर सकती है, जानिए आज का राशिफल

December 2023: ज्योतिष के अनुसार 29 दिसंबर 2023, शुक्रवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 08 बजे तक द्वितीया तिथि फिर तृतीया तिथि रहेगी. आज पुरे दिन पुष्य नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग, का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा कर्क राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 08:15 से 10:15 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया एंव दोपहर 01:15 से 02:15 बजे तक शुभ चौघडिया रहेगा. वहीं सुबह 10:30 से 12:00 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए शुक्रवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण माता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है. डेयरी व्यवसाय में दिन आपके लिए परेशानियां खड़ी करेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति के लिए ऑफिशियल कार्यों को लेकर जल्दबाजी करना ठीक नहीं है बल्कि धैर्य रखते हुए कड़ी मेहनत करनी चाहिए. आपके लिए बेहतर यही होगा कि आप उस काम में न लगें जिसमें आप दक्ष न हों. बिच्छू की चाल न जाने, साँप के बिल में हाथ डाल दे. वह है:- “मूर्खतापूर्ण काम करना.” आपकी पोस्ट सामाजिक स्तर पर हंगामा खड़ा कर सकती है. जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते खराब हो सकते हैं.

नई पीढ़ी को अपने लक्ष्य के प्रति बहुत सावधान रहना होगा, अन्यथा वे अपने लक्ष्य से भटक जायेंगे. उन्हें ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जो उनके करियर के लिए उपयुक्त नहीं हैं. उन्हें अपने क्रोध और व्यवहार पर नियंत्रण रखना होगा, क्योंकि ससुराल पक्ष से तालमेल बिगड़ने की आशंका है. विद्यार्थियों को किसी बात को लेकर तनाव रहेगा.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा इसलिए अपने छोटे भाई की संगति पर नज़र रखें. बिजनेस में पार्टनर के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे. बिजनेसमैन को अच्छा मुनाफा मिलेगा, लेकिन लापरवाही बरतने पर बड़ा नुकसान भी हो सकता है. पराक्रम योग बनने से कार्यस्थल पर आपके काम की सराहना होगी. नौकरी के लिए प्रयासरत नई पीढ़ी को सफलता. ऐसा लगता है कि यह मेल खा रहा है.

परिवार में ख़ुशी का माहौल रहेगा. अपने जीवनसाथी के बारे में बात करने से आपकी पुरानी यादें ताज़ा हो सकती हैं. विद्यार्थियों की अपने क्षेत्र पर पकड़ बेहतर होगी. अगर आपसे जाने-अनजाने में कोई गलती हो गई है तो सबके साथ आराम और शांति से समय बिताएं. तो उसके लिए माफी मांगने में बिल्कुल भी देरी न करें. नए साल पर आप परिवार के साथ किसी छोटी यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे आप अच्छे और पुण्य कार्य कर सकेंगे. कारोबार में आपकी स्थिति सामान्य रहेगी. लेकिन आप अपने प्रयास और मेहनत जारी रखें. “मुझे सफलता मिले या नहीं यह अलग बात है. लेकिन अगर मैं बिल्कुल भी मेहनत नहीं करता तो यह गलत है.” खर्च सामान्य रहने से आपकी आय में वृद्धि होगी. पराक्रम योग बनने से आप कार्यस्थल पर टीम वर्क के साथ आगे बढ़ेंगे.

दाम्पत्य जीवन में भावनात्मक लगाव की स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं. नई पीढ़ी दूसरे लोग क्या कहेंगे, इस पर विचार करने के बजाय वह चुनें जो आपके लिए सही है. परिवार में सभी के सहयोग से आप किसी प्लानिंग पर काम कर सकते हैं. दिन सामान्य रहेगा लेकिन फिर भी सेहत को लेकर तनाव में रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए दिन कुछ नया सीखने वाला रहेगा.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा जिससे आपका मन शांत और प्रसन्न रहेगा. पराक्रम योग बनने से कार्यक्षेत्र में आपकी प्रगति आपके विरोधियों को नजर नहीं आएगी. नौकरीपेशा व्यक्ति को वरिष्ठजनों से संपर्क बनाना चाहिए जिससे काम में मार्गदर्शन मिलेगा. बिजनेस में तेजी से काम करने के लिए नई तकनीक की जरूरत होती है. आप इसे महसूस करेंगे. पार्टनरशिप बिजनेसमैन के लिए दिन फायदेमंद रहने वाला है. परिवार में सभी सदस्यों के साथ आपका सामंजस्य बढ़ेगा.

नई पीढ़ी मन में किसी तरह की दुविधा न रखें, सफलता आपका इंतजार कर रही है. इस समय अपना पूरा ध्यान कार्यों को पूरा करने पर केंद्रित रखें. . सामाजिक स्तर पर आपके लिए दिन अच्छा रहेगा. जीवनसाथी के साथ आपकी बॉन्डिंग बेहतरीन रहेगी. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित कर सकेंगे.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण खर्चे बढ़ेंगे. ध्यान से. बिजनेस में आप कुछ खास नहीं कर पाएंगे. बिजनेस से जुड़ा कोई सरकारी काम रुका हुआ है तो उसे जल्द से जल्द पूरा कर लें. अन्यथा आपकी लापरवाही भविष्य में नुकसानदेह साबित हो सकती है. नौकरीपेशा लोग ऑफिशियल काम में लापरवाही न बरतें, इससे बॉस नाराज हो सकते हैं. आप ऑफिस का काम कार्यस्थल पर ही छोड़कर किसी दूसरे काम में व्यस्त हो सकते हैं. कपास ओटने आए थे हरिभजन. अर्थात्:- “आप महत्वपूर्ण काम छोड़कर अनावश्यक काम में लग जाएंगे.

स्वास्थ्य के मामले में मानसिक और शारीरिक परेशानी होने की संभावना है. न चाहते हुए भी परिवार में किसी से मनमुटाव हो सकता है. परिणाम प्रतियोगी परीक्षाओं में आपकी अपेक्षा के विपरीत परिणाम हो सकते हैं. आगमन के कारण आप तनाव में रहेंगे. जीवनसाथी की कोई बात आपको चिंतित कर सकती है.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिसके कारण आपको अपनी बड़ी बहन से शुभ समाचार मिलेगा. व्यापार में पैसों से संबंधित शुभ समाचार प्राप्त होंगे. व्यापार से जुड़े जातकों की बात करें तो आपको अपने पहले किए गए निवेश का फल मिलेगा. कार्यस्थल पर संचार के माध्यम से आपके वरिष्ठ आपको कोई नई ज़िम्मेदारी सौंप सकते हैं. नौकरीपेशा जातक को ऑफिस मीटिंग के दौरान अपने अच्छे काम के लिए सराहना मिलेगी, इसलिए अपनी मेहनत में कोई कमी न रखें. ऑफिशियल यात्रा से आपको बेहतरीन नतीजे मिलेंगे.

खेल गतिविधियों में भाग लेने से नई पीढ़ी तनावमुक्त एवं ऊर्जावान महसूस करेगी. पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा, लेकिन मुद्दों पर किसी से बहस न करें. होटल प्रबंधन के छात्रों की उनके गुरुओं और परिवार के सदस्यों द्वारा सराहना की जाएगी. सामाजिक स्तर पर आपके द्वारा किए गए कार्यों से आपका सम्मान बढ़ेगा.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा, जिससे राजनीतिक प्रगति होगी. कारोबार में आ रही परेशानियां दूर होंगी. बिजनेसमैन को लाभ मिलता नजर आ रहा है, जिससे बिजनेस में प्रगति होने की संभावना है. कार्यस्थल पर आपके लिए दिन बढ़िया रहेगा. यदि मकान परिवर्तन से सम्बंधित हो. अगर आप कोई प्रयास कर रहे हैं तो आपको कुछ समय के लिए रुक जाना चाहिए, क्योंकि अभी मलमास चल रहा है. आपमें परिस्थितियों से अपने अनुसार लड़ने की आदत विकसित होगी, जिससे आपको खुशी मिलेगी. जीवनसाथी के साथ दिन अच्छा बीतेगा.

नई पीढ़ी अनेक विकल्पों का चक्रव्यूह है. इसमें पड़कर आप भ्रमित हो सकते हैं, ऐसे में आपको सोच-समझकर निर्णय लेना होगा. विद्यार्थी अगर दूसरों से अपनी तुलना करने की बजाय अपने क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें तो उनके लिए दिन उपयोगी रहेगा. “जो लोग अपनी तुलना दूसरे लोगों से करते हैं उन्हें याद रखना चाहिए कि सूर्य और चंद्रमा अपने समय पर चमकते हैं.” आप किसी खास व्यक्ति के साथ निजी यात्रा की योजना बना सकते हैं.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिसके कारण किसी की मदद करने से भाग्य चमकेगा. बिजनेस में आप कड़ी मेहनत से अपने डर को हराने में सफल रहेंगे. ”अगर आपको कोई काम करने में डर लगता है तो याद रखें कि यह इस बात का संकेत है कि आपका काम वाकई बहादुरी से भरा है. कारोबारी कुछ मामलों में निर्णय लेने में देरी कर सकते हैं लेकिन अंततः लाभ की स्थिति बनेगी. बदलाव की दिशा में नौकरी. आगे बढ़ेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को आत्मविश्वास से भरपूर रहना होगा, जिसे समय-समय पर दिखाना होगा.

आप घर और कार्यस्थल दोनों जगह समझदारी दिखाते नजर आएंगे, जिससे आप कई समस्याओं का समाधान ढूंढने में सफल रहेंगे. कठिनाइयाँ और चुनौतियाँ. स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से राहत मिलेगी. जीवन साथी के साथ आने वाली कुछ समस्याओं को दूर करने में सफल होंगे. छात्रों को अपने प्रयासों के लिए भविष्य में अच्छे परिणाम मिलेंगे.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा अष्टम भाव में रहेगा जिसके कारण ननिहाल में किसी से अनबन हो सकती है. मार्केटिंग टीम सप्ताह के कारण आपको व्यापार में नुकसान का सामना करना पड़ेगा. अतिरिक्त प्रयास करने के साथ-साथ आपको खुद पर भरोसा भी रखना होगा, तभी आप सफल हो पाएंगे. “विश्वास के बिना कुछ भी संभव नहीं है. और विश्वास के साथ, कुछ भी असंभव नहीं है.” व्यवसायी के लिए नुकसान की संभावना है. आप कार्यस्थल पर अपने विरोधियों द्वारा बिछाए गए जाल में फंस सकते हैं.

नई पीढ़ी के प्रयासों के लिए अच्छा समय है जो नई नौकरी की कोशिश कर रहे हैं .जल्द ही अच्छी खबर मिलने की प्रबल संभावना है. स्वास्थ्य संबंधी किसी समस्या के कारण आप उदास रहेंगे. दांपत्य जीवन में आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा. छात्र अपनी मूर्खता के कारण किसी परेशानी में पड़ सकते हैं. सावधान रहें यात्रा. कोई आपको नुकसान पहुंचा सकता है. परिवार में किसी बुजुर्ग का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा सातवें भाव में होगा, जिससे जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे. पराक्रम योग बनने से कोई बड़ी कंपनी आपके साथ बिजनेस का अनुबंध कर सकती है. साथ ही व्यापारी वर्ग को जल्दबाजी में निर्णय लेने से बचना चाहिए, जल्दबाजी से व्यापार में नुकसान होने की आशंका है. स्वास्थ्य के मामले में आप अच्छा और उत्साहित महसूस करेंगे. आप अपने जीवनसाथी के प्रति गर्मजोशी और स्नेह महसूस करेंगे.

कार्यस्थल पर अगर आपका काम समय पर पूरा हो जाएगा तो आपके चेहरे पर एक अलग ही खुशी देखने को मिलेगी. सामाजिक स्तर पर आप अनावश्यक गतिविधियों से दूर रहेंगे. रहने की अनुशंसा की जाती है. खिलाड़ी और कलाकार चुनौतियों से पार पाने में सफल होंगे. प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है. उन्हें सेमिनार में भाग लेने के लिए यात्रा करनी पड़ सकती है.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा, जिससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी. व्यापार में आपको कुछ लाभ मिलेगा और यदि आप कोई नया व्यापार खोलने की योजना बना रहे हैं तो माह के अंत के बाद ऐसा करें तो आपके लिए बेहतर होगा. कार्यस्थल पर कार्य के संबंध में. आपकी सोच, कार्यकुशलता और स्मार्ट वर्क आपको दूसरों से आगे बनाए रखेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति को कड़ी मेहनत और कठोर तप को प्राथमिकता देनी होगी. नई पीढ़ी और विद्यार्थियों को पैसा खर्च करने में थोड़ी सावधानी बरतनी चाहिए. अन्यथा उन्हें भविष्य में आर्थिक तंगी की चिंता सता सकती है.

दांपत्य जीवन में खट्टे-मीठे अनुभव हो सकते हैं. किसी पारिवारिक काम को पूरा करने में बड़े भाई का सहयोग मिलेगा. यात्रा के दौरान आपको किसी अनजान व्यक्ति से मदद मिल सकती है. . बदलते मौसम का ध्यान रखें, सर्दी-जुकाम से परेशान रहेंगे. खिलाड़ी और कलाकार को शिक्षक का पूरा सहयोग मिलेगा.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिसके कारण आपको शैतान से सुख मिलेगा. पराक्रम योग बनने से आपको बिजनेस में अपनी मेहनत का बेहतर परिणाम मिलेगा. कार्यस्थल पर आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं. नौकरीपेशा व्यक्ति को कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत करने से पीछे नहीं हटना चाहिए, क्योंकि कड़ी मेहनत ही सफलता की कुंजी है. अचानक यात्रा की योजना बन सकती है. नई पीढ़ी को समस्याओं को देखकर घबराना नहीं चाहिए, शांत मन से समस्याओं का समाधान सुनिश्चित किया जा सकता है.

पारिवारिक मामलों में किसी बाहरी व्यक्ति को हस्तक्षेप करने का अवसर न दें, पारिवारिक मामलों को घर में ही सुलझाने का प्रयास करें. प्रयास करें कि परिवार में किसी के साथ चल रही गलतफहमी दूर हो जाए. जीवनसाथी को लेकर आप चिंतित हो सकते हैं. शिक्षक विद्यार्थियों के लिए मार्गदर्शक का कार्य करेंगे. “शिक्षक दरवाजा खोलते हैं, लेकिन आपको स्वयं प्रवेश करना होगा.” अपनी सेहत का ख्याल रखना.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button