देश/विदेश

Haryana Violence: 22 FIR, 15 अरेस्ट, हिंसा के बाद नूंह पुलिस का एक्शन जारी

Haryana Violence: हरियाणा के नूंह और गुरुग्राम जिले में सांप्रदायिक हिंसा के बाद तनाव की स्थिति बनी हुई है. स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए भारी मात्रा में पुलिस फोर्स और केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है. वहीं, हिंसा फैलाने वालों के खिलाफ पुलिस का एक्शन जारी है. नूंह में हिंसा के मामले में अब तक 22 एफआईआर दर्ज की गई हैं. पुलिस ने बताया है कि 15 लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

नूंह के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने बताया कि अब तक 22 एफआईआर रजिस्टर्ड हुई हैं. 15 लोगों की गिरफ्तारी हुई है और करीब 150 लोगों से पूछताछ की गई है. नूंह में 31 जुलाई को एक शोभायात्रा के दौरान हिंसा भड़क गई थी, जिसके बाद इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया था. इसके साथ ही इंटरनेट पर भी रोक लगा दी गई थी.

मृतक होमगार्डों के जवानों को 57-57 लाख मुआवजे का ऐलान

हरियाणा में हुई हिंसा में पांच लोगों की मौत हो चुकी है. नूंह में दो होमगार्ड सहित चार लोगों की मौत हो गई, जबकि एक व्यक्ति की मौत गुरुग्राम में हुई है. समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि हरियाणा पुलिस ने नूंह में हुई हिंसा में जान गंवाने वाले दो होमगार्ड के परिवारों को 57-57 लाख रुपये का मुआवजा देने की मंगलवार को घोषणा की है.

पत्थरबाजी में बच्चों के इस्तेमाल पर जांच की मांग

नूंह में हिंसा के दौरान पत्थरबाजी के लिए बच्चों को कथित रूप से इस्तेमाल किए जाने की भी रिपोर्ट सामने आई हैं. पीटीआई के मुताबिक, इसे लेकर राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (एनसीपीसीआर) ने जांच की मांग की है. हरियाणा प्रशासन को लिखे एक पत्र में एनसीपीसीआर ने सोमवार को हुई हिंसा में बच्चों के कथित शोषण के संबंध में प्रशासन को तुरंत ध्यान देने और कार्रवाई करने की मांग की है.

आयोग ने पत्र में कहा,  ”आयोग आपके कार्यालय से मामले पर गौर करने और घटना की जांच कराने का अनुरोध करता है. इसके अलावा इस गैरकानूनी प्रदर्शन में जिन बच्चों का प्रयोग किया गया  उनकी पहचान की जानी चाहिए और अगर उनकी सुरक्षा को सुनिश्चित करने की जरूरत है तो उन्हें बाल सुधार समिति के समक्ष पेश किया जाना चाहिए.”

सीएम खट्टर ने जताया बड़ी साजिश का अंदेशा

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने मंगलवार (1 जुलाई) को राज्य के गृह मंत्री अनिल विज और शीर्ष अधिकारियों के साथ चंडीगढ़ में बैठक की. बैठक के बाद सीएम ने कहा, पूरी घटना किसी बड़ी साजिश का हिस्सा लगती है. उन्होंने हिंसा में बाहरी लोगों के शामिल होने का अंदेशा जताते हुए कहा कि उपद्रवियों की पहचान की जा रही है. किसी को बख्शा नहीं जाएगा.

यूपी के सीमावर्ती जिलों में अलर्ट

नूंह में हिंसा के बाद उत्तर प्रदेश के सीमावर्ती जिलों को रात में गश्त बढ़ाकर अलर्ट रहने का निर्देश दिया गया है. मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बागपत, हापुड़, अलीगढ़, शामली और गौतम बुद्ध नगर पुलिस को विशेष सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. इसके साथ ही राजस्थान के भरतपुर में भी पुलिस अलर्ट पर है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button