देश/विदेश

BJP सांसद बोले- नेहरू की वजह से मणिपुर के ये हालात: Monsoon Session

Parliament Monsoon Session Live: संसद के मानसून सत्र में मणिपुर हिंसा का मुद्दा छाया हुआ है. केंद्र सरकार और विपक्षी दलों के बीच इस मुद्दे पर लगातार गतिरोध बना हुआ है.

‘मुद्दों से बचने के लिए बहाने दे रहे हैं, तुरंत हो मणिपुर पर चर्चा’ : कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि नियम 198 के तहत हमारे पास अविश्वास प्रस्ताव है. इस नियम के अनुसार चर्चा (मणिपुर के संबंध में) तुरंत होनी चाहिए. सरकार नहीं चाहती कि सदन के अध्यक्ष उनसे सवाल पूछें. वे मुद्दों से बचने के लिए बहाने दे रहे हैं.

‘नियमों को ताख पर रखकर संसद में पेश हो रहे बिल’ : राघव चड्ढा

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा, ”संसदीय परंपरा कानून प्रक्रिया के तहत जब अविश्वास प्रस्ताव लोकसभा में पेश होता है और उसे मंजूर कर लिया जाता है तो कोई भी विधेयक या बिल सदन के भीतर नहीं लाया जाता. जब तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा नहीं होती. इस बार तमाम नियमों को ताख पर रखते हुए बिल पेश किए जा रहे हैं और उन्हें पारित किया जा रहा है, जो दु:खद है. मैं लोकसभा अध्यक्ष और केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि जब तक अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा और मतदान नहीं हो जाता, तब तक कोई बिल पेश न किया जाए.”

राघव चड्ढा ने कहा, ”विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ का एक प्रतिनिधिमंडल मणिपुर जाएगा. हम मणिपुर के लोगों का समर्थन और उनके लिए स्टैंड लेने की आशा करते हैं. मणिपुर वायरल वीडियो केस को 85 दिनों बाद सीबीआई को देना बहुत देर की जा चुकी है.”

‘नेहरु की वजह से मणिपुर में पैदा हुई ये स्थिति’ : बीजेपी सांसद

बीजेपी सांसद जगन्नाथ सरकार ने एएनआई से बातचीत में कहा कि मुझे नहीं पता, राहुल गांधी को राजनीतिक इतिहास के बारे में कितनी जानकारी है. उन्होंने कहा, ”वो हमेशा गलत बयानी करते हैं. ये चर्चा संसद में हो जाए तो कांग्रेस के खिलाफ जनमत तैयार हो जाएगा. 1960 में मणिपुर के लिए जवाहर लाल नेहरु एक कानून लाए, जिसकी वजह से ये हालात हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस संसद में बहस नहीं चाहती है. वो केवल पीएम मोदी पर सवाल खड़े करना चाहते हैं. उन्हें पहले बहस करनी चाहिए, फिर उसके बाद पीएम मोदी उनके सवालों के जवाब देंगे.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button