देश/विदेश

गुजरात-महाराष्ट्र में बारिश का अलर्ट, जानें देशभर के मौसम का हाल

Weather Update: देश में कई राज्यों में भारी बारिश हो रही है तो कुछ जगहों पर धूप खिली हुई है. भारतीय मौसम विभाग ने देश में मौसम का हाल जारी कर दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले पांच दिनों के लिए मौसम की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक आने वाले दिनों में महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, और बाढ़ के हालत से जूझ रहे हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों के लिए राहत की कोई भी उम्मीद नहीं है.

आईएमडी के मुताबिक मध्य प्रदेश और उसके आस पास के क्षेत्रों में मध्यम और आसपास के क्षेत्रों में भारिश बारिश का अनुमान जताया है. भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र और ओडिशा के पहाड़ी इलाकों में जलभराव की समस्या को लेकर चेतावनी जारी की हुई है.

ओडिशा में क्या रहेगा मौसम का हाल?
आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक ओडिशा में 24 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है. उनके मुताबिक बंगाल की खाड़ी से राज्य के कुछ इलाकों में बने कम दबाव के क्षेत्र बनने से बारिश होने की संभावना अधिक है. रिपोर्ट्स के अनुसार मलकानगिरी, कोरापुट, नबरंगपुर, कालाहांडी, कंधमाल, गंजम और गजपति जिलों को संभावित भूस्खलन के खतरे को देखते हुए एहतियाती कदम उठाने की चेतावनी दी गई है.

गुजरात और महाराष्ट्र में कैसा रहेगा मौसम का हाल?
गुजरात के तटीय राज्यों की बात करें तो अगले पांच दिनों में भारी बारिश होने की वजह से अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है. मुंबई में शनिवार को भी बारिश की चेतावनी है. वहीं गुजरात के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है क्योंकि यहां पर भारी से बहुत भारी बारिश का अनुमान है. महाराष्ट्र के पालघर और ठाणे में शनिवार तक स्कूल बंद रहेंगे. साथ ही पूणे में स्कूल बंद करने का आदेश जारी किया गया है.

वहीं अगर उत्तर प्रदेश की बात करें तो पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी 24 जुलाई को भारी बारिश की संभावना जताई गई है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button