जीवन परिचय

वाजपेयी सरकार में पीएमओ में तैनात, बालासोर के डीएम रहते किया ये काम अब है केंद्रीय रेलमंत्री

नई दिल्ली: ये अश्विनी वैष्णव कौन हैं, जिनके लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने नवीन पटनायक को फ़ोन किया. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने भी उनके लिए ओडिशा के सीएम से बातचीत की. IAS अधिकारी रहे वैष्णव को पार्टी ने राज्य सभा का उम्मीदवार बनाया है. मोदी और शाह के कहने पर पटनायक की पार्टी बीजेडी ने भी उनका समर्थन देने का फ़ैसला किया है. 22 जून को वैष्णव ने भुवनेश्वर में बीजेपी की सदस्यता ली. उनका राज्य सभा का सांसद चुना जाना तय है. राजनीतिक गलियारों में इस बात की बड़ी चर्चा है कि आख़िर वैष्णव में क्या ख़ास है ? जिसके लिए मोदी से लेकर शाह तक उनकी पैरवी कर रहे हैं. नवीन पटनायक भी उनके लिए एक पैर पर खड़े हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव आज अपना 53 वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं.

अश्विनी वैष्णव का जन्म राजस्थान के जोधपुर में 1970 में हुआ था . वे 1994 बैच के आईएएस अफसर रह चुके हैं. जयनारायण व्यास यूनिवर्सिटी से उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की फिर आईआईटी कानपुर से उन्होंने एमटेक किया. अमेरिका के पेंसिलवेनिया विश्वविद्यालय से उन्होंने फ़ायनेंस में एमबीए किया. ओडिशा कैडर के आईएएस अधिकारी रहते हुए वैष्णव को बालासोर का डीएम बनाया गया. ये बात अब से बीस साल पहले की है. उन दिनों ओडिशा में भयंकर समुद्री तूफ़ान आया था. हज़ारों लोग की मौत हुई थी. बालासोर के डीएम रहते हुए राहत और बचाव के काम पर उनकी बड़ी तारीफ़ हुई. जब नवीन पटनायक ओडिशा के सीएम बने तो उन्हें कटक का कलेक्टर बनाया गया.

अश्विनी वैष्णव फिर प्रधानमंत्री ऑफ़िस में आ गए. अगस्त 2003 में वे पीएम अटल बिहारी वाजपेयी डिप्टी सेक्रेटरी बने. आठ महीनों तक वे इस पद पर बने रहे. वाजपेयी जब सत्ता से हट गए तब वे उनके निजी सचिव बन गए. इसके बाद वे क़रीब डेढ़ सालों तक गोवा पोर्ट के डिप्टी चेयरमैन रहे. फिर वैष्णव दो सालों के लिए स्टडी लीव पर चले गए. विदेश से लौटे तो आईएएस की नौकरी से इस्तीफ़ा दे दिया. इसके बाद वे कई प्राइवेट कंपनियों में वाइस प्रेसिडेंट से लेकर डायरेक्टर के पदों पर नौकरी करते रहे.

वाजपेयी सरकार में पीएमओ में तैनात रहते हुए अश्विनी वैष्णव ने बीजेपी के बडे नेताओं से संपर्क बना लिया, नरेंद्र मोदी भी उनमें से एक थे. वैष्णव जहां भी रहे, मोदी के लगातार संपर्क में रहे. इसी दौरान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से भी उनकी नज़दीकियां बढ़ती गईं. बीजेपी और बीजेडी का गठबंधन नौ सालों तक बना रहा. कहते हैं कि अश्विनी वैष्णव की भी इसमें अहम भूमिका रही. बीजू जनता दल और बीजेपी के बीच उन्होंने कई बार सेतु का काम किया. बिना किसी पद पर रहते हुए वैष्णव की गिनती पटनायक के क़रीबी लोगों में होती रही है. यही वजह है कि बीजेडी भी उन्हें अपने कोटे से राज्य सभा भेजने को तैयार थी. लेकिन बीजेपी ने तो उन्हें अपना बनाने का फ़ैसला कर लिया था.

जून 2019 में, अश्विनी वैष्णव ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होकर राजनीति में कदम रखा। जनसेवा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने तेजी से पार्टी के भीतर जिम्मेदारियां संभालीं।

भाजपा में शामिल होने के कुछ समय बाद, वैष्णव को अधीनस्थ विधान और याचिकाओं की समिति के साथ-साथ विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन समिति के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया। इन नियुक्तियों ने इन क्षेत्रों में उनकी विशेषज्ञता और नीति निर्माण में योगदान के लिए उनके समर्पण को प्रदर्शित किया।

8 जुलाई, 2021 को, वैष्णव ने अपने राजनीतिक जीवन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की, क्योंकि उन्होंने रेल मंत्री, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री और संचार मंत्री के रूप में शपथ ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल में इस पदोन्नति ने उनकी क्षमताओं और सरकार द्वारा उनमें रखे गए भरोसे को रेखांकित किया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button