अपराध

दस अनुपस्थित कर्मचारियों को थमाया कारण बताओ नोटिस, जिले के कार्यालयों में बड़ी कारवाई

बेमेतरा : संभागायुक्त कावरे ने जिले के कलेक्टर कार्यालय, तहसील कार्यालय एवं जिला पंचायत का औचक निरीक्षण किया। कावरे ने कार्यालय खुलने के समय पर अचानक निरीक्षण पर पहुंचे। सर्वप्रथम उन्होने नवीन तहसील देवरबीजा का निरीक्षण किया, जहां उन्होंने कार्यालय में संधारित किए जाने वाले अभिलेखों की जांच की। इस दौरान आदेशिका पंजी, अभिलेख पंजी एवं विभिन्न प्रकार की पंजीया संधारित नही पाए जाने पर तहसीलदार देवरबीजा को पंजीयों के संधारण के निर्देश दिए गए।

कलेक्टर कार्यालय में विभिन्न शाखाओं का किया निरीक्षण

संभागायुक्त कावरे ने न्यायालय कलेक्टर का निरीक्षण किया। जिस दौरान उन्होंने अर्थदंड वसूली की कार्यवाही में तेजी लाने के निर्देश दिए । उन्होंने कार्यालय में वित्त शाखा, भू अभिलेख शाखा, प्रतिलिपी शाखा में संधारित होने वाले रोकड बही एवं अन्य पंजीयों को अद्यतन करने एवं नियमित रुप से संबंधित अधिकारियों के हस्ताक्षर लिए जाने के निर्देश दिए।

कैशबुक अद्यतन नही होने पर खनिज अधिकारी को थमाया नोटिस

खनिज शाखा के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने वर्ष 2018 से कैश बुक अद्यतन नही पाए जाने पर अर्चना ठाकुर, खनिज अधिकारी बेमेतरा को एवं संबंधित कर्मचारी मनोहर साव सहायक ग्रेड 02 को कारण बताओं नोटिस जारी किया साथ ही कैश बुक शीघ्र पूर्ण कर अवलोकन कराए जाने के निर्देश भी दिए गए साथ ही कावरे ने खनन पर रोक लगाने हेतु खनिज अधिकारी को सख्त निर्देश दिए।
खाद्य शाखा के निरीक्षण के दौरान संभागायुक्त ने दस्तावेजों के अव्यवस्थित रख रखाव पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए शाखा में फाइलो को व्यवस्थित रखने एवं स्वच्छ रखने के निर्देश दिए।

दस्तावेजों का व्यवस्थित रूप से हो रख रखाव –

कावरे ने सुबह 10 बजे कार्यालय तहसीलदार बेमेतरा में अनुपस्थित पाए गए दस कर्मचारियों को कारण बताओं नोटिस जारी किया साथ ही अधिकारी एवं कर्मचारियो को सख्त हिदायत दी गई कि वे कार्यालीन समय में कार्यालय में अनिवार्य रूप से उपस्थित रहे। तहसीलदार न्यायालय में 166 प्रकरण एवं नायब तहसीलदार न्यायालय में 99 प्रकरण निराकरण हेतु लंबित होना पाया गया। जिस पर निराकरण में तेजी लाने के निर्देश दिए गए साथ ही 930 निराकृत प्रकरणों को रिकार्ड रूम में जमा करने के निर्देश तहसीलदार परमानंद बंजारे को दिए गए।

जिला पंचायत में एक ही योजना हेतु 2 बैंक खातों का संधारण होने पर मांगा स्पष्टीकरण –

जिला पंचायत बेमेतरा के निरीक्षण के दौरान पाया गया कि समग्र विकास एवं छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण विकास अभिकरण के अंतर्गत 2-2 बैंक खातों का संधारण पाए जाने पर लीना कमलेश मंडावी, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत बेमेतरा से स्पष्टीकरण मांगा गया है, एवं एक योजना के लिए केवल एक ही खातों का संधारण करने के निर्देश दिए गए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button