खेल

इंडियन टेस्ट टीम में बदलाव का समय, नए खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

SPORTSNEWS : जुलाई में टीम इंडिया वेस्टइंडीज दौरे पर जाएगी। 12 जुलाई को पहला टेस्ट खेला जाएगा। इसके साथ ही भारतीय टीम के लिए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप (WTC) के 2023-25 लेग की शुरुआत होगी। 2021 और 2023 में लगातार 2 बार फाइनल में पहुंच कर हारने के बाद भारत की टेस्ट टीम में बदलाव किए जा सकते हैं।

WTC 2025 का फाइनल इंग्लैंड के लॉर्ड्स मैदान पर खेला जाएगा। तब तक इस बार का फाइनल खेलने वाले अधिकांश अनुभवी खिलाड़ी 35 साल की उम्र पार कर चुके होंगे। रोहित शर्मा और आर अश्विन 38 साल के हो जाएंगे, चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे 37, विराट कोहली और रवींद्र जडेजा 36, वहीं मोहम्मद शमी 34 साल के होंगे।

इसके साथ ही भारतीय टीम की एक पूरी जनरेशन 1-2 साल के अंदर खेल को अलविदा कह सकती है। इस कारण अब भारतीय टेस्ट क्रिकेट टीम में बदलाव के जरिए नए प्लेयर्स को मौके मिल सकते हैं।

रोहित शर्मा और विराट कोहली का फ्यूचर
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा और स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के लिए अगले दो साल बहुत महत्वपूर्ण होंगे। विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में भारत के चौथे टॉप स्कोरर बनने के करीब हैं। वे वीवीएस लक्ष्मण (8781) से सिर्फ 302 रन दूर हैं। विराट कोहली के फिलहाल अच्छे फॉर्म में हैं और उनके पास फिटनेस भी हैं। ऐसे में उनका अगले 3-4 साल तक टीम में रहना पक्का है।

विराट 2025 के बाद भी टेस्ट क्रिकेट खेलते नजर आएंगे। नंबर-4 पर कोहली की जगह लेने वाला बल्लेबाज भी टीम इंडिया के पास इस वक्त नहीं है। श्रेयस अय्यर चोटिल हैं। वहीं, शुभमन गिल ओपनर के रोल में बेहतर परफॉर्म कर रहे हैं।

दूसरी ओर रोहित शर्मा के लिए टेस्ट में रहना मुश्किल होगा। पिछले 4 सालों में रोहित का प्रदर्शन तीनों फॉर्मेट में गिरा है। कप्तानी और तीन फॉर्मेट के प्रेशर को रोहित झेल नहीं पा रहे हैं, साथ ही उनकी फिटनेस भी चिंताजनक है। अगर रोहित टेस्ट में बने रहना चाहते हैं तो उन्हें टी-20 फॉर्मेट छोड़ना होगा। वहीं अगर वह व्हाइट बॉल क्रिकेट में लंबा खेलते हैं तो यहां भी अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उन्हें रेड बॉल क्रिकेट को अलविदा कहना होगा। यानी उन्हें टीम इंडिया में बने रहने के लिए किसी एक फॉर्मेट को छोड़ना ही पड़ेगा।

दो साल से पुजारा और रहाणे टीम में अस्थाई
पिछले दो साल से टीम इंडिया के लिए मैच विनर बनने के बावजूद चेतेश्वेर पुजारा और अजिंक्य रहाणे टीम से बाहर होते रहे हैं। दोनों प्लेयर्स को 2021-23 WTC साइकल के दौरान टीम से ड्रॉप किया गया। हालांकि, दोनों ने अपनी जगह बनाई। वेस्टइंडीज के खिलाफ दोनों का खेलना तय है, लेकिन भारतीय टीम नंबर-3 पर पुजारा और नंबर-5 पर रहाणे की जगह नए चेहरे ला सकती है।

बंगाल के अभिमन्यु ईश्वरन ने टॉप-आर्डर पर शानदार बल्लेबाजी की है। पिछले साल नवंबर में इंडिया-A की ओर से ईश्वरन ने बांग्लादेश A के खिलाफ 142 रन की शानदार पारी खेली थी। वहीं, बंगाल की ओर से रणजी और दलीप ट्रॉफी में भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है।

टॉप-आर्डर में यशस्वी जायसवाल और सरफराज खान ने भी घरेलू क्रिकेट में मुंबई के लिए शानदार प्रदर्शन किया है। सरफराज खान ने इंडिया-ए के लिए अब तक 4 मैच खेले हैं। इनकी 7 पारियों में उन्होंने 34.16 की औसत से 205 रन बनाए हैं। उनके बैट से 2 फिफ्टी आईं और उन्होंने 5 विकेट भी लिए।

नंबर-5 के लिए भी नए खिलाड़ी भारतीय टीम के पास है। मध्य प्रदेश के रजत पाटीदार ने रणजी में शानदार प्रदर्शन किया है। वहीं, 20 साल के तिलक वर्मा ने भी इंडिया-A के लिए रेड बॉल से 3 मैच खेले हैं। इनके अलावा तमिलनाडु के युवा बैटर साई सुदर्शन ने भी अपनी टेक्निक से सभी को इम्प्रैस किया है। आने वाले समय में ये खिलाड़ी टीम में आ कर रहाणे की जगह ले सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button