देश/विदेश

Cyclone Biparjoy Update : ट्रेनें कैंसिल, बंद किए गए पोर्ट

Cyclone Biparjoy: अरब सागर में सक्रिय हुआ चक्रवात बिपारजॉय गंभीर हो गया है। मौसम विभाग ने ताजा जानकारी में बताया है कि अभी वीएससीएस (बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान) बिपरजोय 02:30 IST पर पूर्वोत्तर और आस-पास के पूर्वी मध्य अरब सागर में पोरबंदर से लगभग 290 किमी दक्षिण पश्चिम में और जखाऊ बंदरगाह से 360 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में केंद्रित है। इसके 15 जून की शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने की संभावना है।

बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के बढ़ते खतरे को देखते हुए महाराष्ट्र के पालघर जिला प्रशासन ने चेतावनी जारी की है और 13 जून से लेकर 15 जून तक लोगों के समुद्र तट के पास आवागमन पर पूरी तरह पाबंदी लगाई है।

मौसम विभाग ने दी है चेतावनी

मौसम विभग के ताजा अपडेट के मुताबिक, मंगलवार की सुबह छह बजे के करीब चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुजरात के पोरबंदर तट से करीब 290 किलोमीटर दूर अरब सागर में मौजूद है और इसके 15 जून की शाम तक गुजरात के मांडवी और पाकिस्तान के कराची के बीच से सौराष्ट्र और कच्छ को पार करने का अनुमान है। आईएमडी ने गुजरात के कच्छ से लेकर मुंबई तक अलर्ट घोषित किया है।

तुफानी चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर कांडला बंदरगाह बंद होने की वजह से सैकड़ों ट्रक गांधीधाम में खड़े हैं।

अलर्ट पर हैं राज्य सरकार-केंद्र सरकार 

चक्रवात बिपारजॉय के मद्देनजर राज्य सरकार, केंद्र सरकार अलर्ट पर है। हमारे पास एनडीआरएफ की 12 टीमें हैं और उन्हें कच्छ, पोरबंदर, जूनागढ़, जामनगर, देवभूमि द्वारका, गिर सोमनाथ, मोरबी और राजकोट जिलों में तैनात किया गया है। केंद्र से 3 टीमें हमारे पास आ चुकी हैं और उन्हें राजकोट, गांधीधाम, कच्छ में रिजर्व में रखा गया है-कहा,आलोक कुमार पांडे, राहत आयुक्त, गुजरात ने।

टीम कमांडर NDRF, द्वारका के  वेद प्रकाश ने कहा कि चक्रवात #Biperjoy के कारण एहतियातन NDRF की एक टीम को यहां तैनात किया गया है। गांधीनगर से भी एक टीम आ रही है। चक्रवात के कारण अलग-अलग प्रकार की आपातकालीन स्थिति पैदा होती है। हम हर प्रकार की परिस्थिति से निपटने के लिए मुस्तैद हैं।

चक्रवात को लेकर रेलवे अलर्ट, बंद किए गए पोर्ट

चक्रवात के कारण भारतीय रेलवे ने अपने आपदा प्रबंधन तंत्र को हालात से निपटने के लिए एक्टिव कर दिया है। इस चक्रवात के बुधवार को गुजरात में दस्तक देने की आशंका है, जिससे बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है। इसे देखते हुए रेलवे ने भावनगर, महुवा, वेरावल से पोरबंदर, ओखा से हापा और गांधीधाम क्षेत्र सहित संवेदनशील खंडों की पहचान की  है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button