जीवन परिचय

9 बार बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड, फिल्म मुगल-ए-आजम में अनार कली का मिला रोल

4 जून. हिंदी सिनेमा की दिग्गज अभिनेत्रियों में नूतन का नाम शामिल किया जाता है। वह अपनी बेहतरीन अदाकारी कई फिल्मों में दिखा चुकी हैं। अपने फिल्मी करियर में नूतन ने करीब 70 फिल्मों में काम किया। इस दौरान वह कई हिट फिल्मों का हिस्सा रहीं। आज अभिनेत्री नूतन का 87 वीं जयंती है, हम आपको नूतन से जुड़ा एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

4 जून 1936 को नूतन का जन्म हुआ था। वो शोभना समर्थ और कुमारसेन समर्थ की पहली औलाद थी। नूतन से छोटे उनके तीन भाई बहन थे, बहन तनुजा, चतुरा और भाई जयदीप। तनुजा और नूतन तो अपनी मां शोभना और नानी रतन बाई की तरह एक्ट्रेस बनीं लेकिन उनकी बहन चतुरा और भाई जयदीप ने फिल्म स्टार बनने का नहीं सोचा। नूतन की पहली फिल्म नल दमयंती थी जिसमें उन्होंने बाल कलाकार के तौर पर काम किया था।

नूतन को फिल्म मुगल-ए-आजम में अनार कली का रोल मिला था लेकिन उस वक्त उनकी उम्र सिर्फ 14 साल की थी और उन्होंने इस मेगा फिल्म में काम करने से इंकार कर दिय़ा था। नूतन उस दौरान बहुत दुबली थी और बॉलीवुड में करियर बनाने के लिए परेशान रहती थीं तब उनकी मां ने उन्हें फिनिशिंग स्कूल ज्वॉइन करने के लिए स्विटजरलैंड भेज दिया था और खुद शोभना समर्थ मुंबई छोड़ मसूरी रहने चली गईं। । स्विटजरलैंड में बिताए उस एक साल को नूतन अपनी जिंदगी के सबसे अच्छे पल मानती थीं।

11 अक्टूबर 1959, में नूतन ने नेवी ऑफिसर रजनीश बहल से शादी कर ली और उसके बाद उन्होंने अनाड़ी, सुजाता, बंदिनी, छलिया , तेरे घर के सामने , मिलन और खानदान जैसी सुपर हिट फिल्में दी। नूतन के करियर में उनके पति का बेहद सहयोग रहा। उन्होंने नूतन को फिल्मी करियर में हमेशा सपोर्ट किया। वहीं साल 1989 में जब नूतन को ब्रेस्ट कैंसर हुआ तो उनके पति ने इलाज में कोई कसर नहीं छोड़ी लेकिन फिर नूतन को बचाया नहीं जा सका। नूतन के निधन के तेरह साल बाद साल 2004 में उनके पति अपार्टमेंट में आग लगने की वजह से चल बसें।

बता दें कि 21 फरवरी 1991 में 54 साल की उम्र में नूतन का निधन हो गया था। वह कैंसर से पीड़ित थीं। अपनी मां की बीमारी के बारे में बात करते हुए मोहनीश ने बताया था कि इसकी जानकारी लगने के बाद भी वह हिम्मत नहीं हारीं। एक्टर ने बताया था कि वह कैंसर से अपनी पहली जंग जीत चुकी थीं, लेकिन दोबारा कैंसर उनके लिवर तक पहुंच गया। बाद में, डॉक्टरों ने जांच करने पर पाया कि कैंसर ज्यादा फैल चुका है, जिसकी वजह से उनका निधन हो गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button