देश/विदेश

दिल्ली-देहरादून वंदे भारत ट्रेन को पीएम मोदी आज दिखाएंगे हरी झंडी

देहरादून: उत्तराखंड के लिए गुरुवार यानी आज बड़ा दिन है। पीएम नरेंद्र मोदी उत्तराखंड को पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express Train) की सौगत देंगे। देहरादून से दिल्ली आनंद विहार टर्मिनल के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को आज पीएम मोदी सुबह 11 बजे हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पीएम मोदी का ये कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया जाएगा। इसके साथ ही उत्तराखंड को अपनी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल जाएगी। मंगलवार को आठ कोच वाली इस ट्रेन का सफल ट्रायल पूरा हो चुका है। Vande Bharat Express Train के किराए और शेड्यूल को लेकर भी काफी चर्चा हो रही है।

देहरादून से दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का बुधवार को संचालन नहीं होगा। यानी ये ट्रेन हफ्ते में छह दिन चलेगी। बताया जा रहा है कि आनंद विहार से देहरादून की दूरी पौने पांच घंटे में पूरी हो जाएगी। इस ट्रेन के पांच स्टॉप होंगे, जिसमें हरिद्वार, रुड़की, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर समेत मेरठ भी शामिल है। ट्रेन की रफ्तार अधिकतम 110 किमी और औसत रफ्तार 63.41 किमी होगी।

प्रत्येक यात्री को कैटरिंग की सुविधा आवश्यक रूप से दी जाएगी। देहरादून से आनंद विहार जाने वाली ट्रेन संख्या 22458 में सुबह के समय चाय और नाश्ता दिया जाएगा। जबकि, शाम के समय आनंद विहार से देहरादून आने वाली ट्रेन संख्या 22457 में चाय और रात्रि का भोजन दिया जाएगा। सुबह के किराए की अपेक्षा शाम का इकनोमिक क्लास का किराया 195 और कुर्सी यान का किराया 165 रुपये अधिक रहेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button