देश/विदेश

पंजाब गर्वनर गुलाबचंद कटारिया, चंडीगढ़ प्रशासक का भी कार्यभार संभालेंगे

Punjab Governor Gulabchand Kataria will also take charge as Chandigarh Administrator

चंडीगढ़ : पंजाब के बने नए गवर्नर गुलाब चंद कटारिया ने आज अपने पद की शपथ ली। पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस शील नागू ने उन्हें शपथ दिलाई। शपथ दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान व हरियाणा के गर्वनर बंडारू दत्तात्रेय भी मौजूद रहे। बता दें कि पंजाब गर्वनर गुलाब चंद कटारिया चंडीगढ़ के प्रशासक का भी कार्यभार संभालेंगे।

 

गुलाबचंद कटारिया और वीपी सिंह बदनौर दोनों ही नेता करीब 50 साल से एक दूसरे के साथ विधायक, मंत्री और सांसद रहे हैं. उनका एक दूसरे के साथ काफी लंबा सफर रहा है. दोनों ही राजस्थान की राजनीति से आते हैं. बीपी सिंह बदनौर झी चंडीगढ़ के प्रशासक और पंजाब के राज्यपाल रह चुके हैं. चंडीगढ़ प्रशासन के अधिकारियों की मानें तो गुलाबचंद कटारिया के शपथ ग्रहण समारोह में राजस्थान से करीब 200 मेहमान हिस्सा लेने के लिए आ रहे हैं.

गौरतलब है कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान व पूर्व गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित के बीच पंजाब के मुद्दों को लेकर कई बार तू-तू मैं मैं हुई। दोनों एक-दूसरे के खिलाफ बयानबाजी करते नजर आए जिसके चलते बनवारी लाल पुरोहित ने पहले भी अपने पद से इस्तीफा दिया था जिसे मंजूर नहीं किया गया। अब निजी कारणों का हवाला देते हुए उन्होंने गत दिनों पंजाब गवर्नर पद से इस्तीफा दे दिया है जिसे राष्ट्रपति मुर्मू ने मंजूर कर लिया है। उनकी जगह अब भाजपा के दिग्गज नेता गुलाब चंद कटारिया को गवर्नर पद की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

 

गुलाब चंद कटारिया ने एम.ए., बी.एड. और एल.एल.बी. तक पढ़ाई की है। कटारिया 1993 से लगातार विधायक रहे। बीते वर्ष वह असम के गवर्नर बनाए गए थे। बताया जा रहा है कि कटारिया ने स्कूल में पढ़ते ही राजनीति में पैर रखा था और चुनाव लड़ा था। पंजाब गर्वनर कटारिया ने अब तक 11 चुनाव लड़े हैं और 9 में जीत हासिल की है और 8 बार विधायक का चुनाव जीता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button