प्रदेश

मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ को लेकर हो रहे घमासान के बीच शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी NTA द्वारा आयोजित UGC-NET परीक्षा रद्द करने का फैसला किया

Amidst the brouhaha over the medical entrance exam 'NEET', the Education Ministry decided to cancel the UGC-NET exam conducted by the National Testing Agency NTA.

मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘NEET’ को लेकर हो रहे घमासान के बीच शिक्षा मंत्रालय ने राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित UGC-NET परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है. शिक्षा मंत्रालय ने मामले की जांच CBI से कराने का फैसला किया है. यह ऐलान NTA ने पेपर लीक की खबरें आने के बाद किया है. विपक्ष ने UGC-NET की परीक्षा रद्द होने के बाद सरकार पर सवाल करने शुरू कर दिए है.पहले की परंपरा से हटकर, इस बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) एक ही दिन – 18 जून को पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की गई, जिसमें रिकॉर्ड 11 लाख छात्रों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. मंत्रालय का यह फैसला मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET पर कथित अनियमितताओं को लेकर उपजे बड़े विवाद के बीच आया है, जिस पर अभी सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हो रही है.

 

साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर को मिली थी सूचना

शिक्षा मंत्रालय ने कहा, ’19 जून, 2024 को UGC को गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले भारतीय साइबर क्राइम कॉर्डिनेशन सेंटर (ISCCS) की राष्ट्रीय साइबर अपराध खतरा विश्लेषण इकाई से इस परीक्षा को लेकर कुछ जानकारियां मिलीं.

 

‘इस परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि UGC-NET जून 2024 परीक्षा रद्द की जाए. एक नई परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसके लिए जानकारी अलग से साझा की जाएगी. साथ ही इस मामले की गहन जांच के लिए मामले को CBI को सौंपा जा रहा है.’विपक्ष हुआ सरकार पर हमलावर

परीक्षा रद्द होने की खबर शिक्षा मंत्रालय ने X पर पोस्ट करते हुए लिखा,’ UGC-NET परीक्षा में गड़बड़ी की जांच का जिम्मा CBI को सौंपा जा रहा है… परीक्षाओं की पवित्रता बरकरार रखने और छात्रों के हित की सुरक्षा करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है. जो भी संस्था या व्यक्ति NAT परीक्षा में धांधली मामले में जिम्मेदार पाए जाएंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.’

शिक्षा मंत्रालय के ट्वीट के जरिए परीक्षा की जानकारी प्राप्त करने के बाद विपक्ष सरकार पर हमलावर है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सरकार के साथ साथ PM पर भी निशाना साधा.कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ‘परीक्षा पर चर्चा तो बहुत करते हैं, NEET परीक्षा पर चर्चा कब करेंगे?’

 

NET की है ये अहमियत

UGC NET एग्जाम देशभर की यूनिवर्सिटीज में PhD एडमिशन्स, जूनियर रिसर्च फेलोशिप यानी JRF और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए होता है. UGC-NET परीक्षा में 2 पेपर होते हैं जिनमें ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न होते हैं. पेपर 1 में 50 प्रश्न होते हैं और पेपर 2 में 100 प्रश्न होते हैं और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक का होता है. दोनों पेपरों को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों 3 घंटे का समय दिया जाता है. पेपर 1 सभी उम्मीदवारों के लिए समान और अनिवार्य होता है. UGC-NET परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग का कोई नियम नहीं होता है.

 

NEET-UG 2024 परीक्षा में अनियमिता के तार बिहार से जुड़े

जिस NEET परीक्षा को लेकर देशभर में हंगामा मचा हुआ है उसके लीक होने के तार बिहार जैसे राज्यों से जुड़ते नजर आ रहे हैं. NEET प्रश्नपत्र लीक होने और प्रतिष्ठित परीक्षा में अन्य अनियमितता के आरोपों के चलते कई शहरों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और कई हाईकोर्ट के साथ-साथ सुप्रीम कोर्ट में याचिकाएं दायर की गईं हैं.

 

पटना में NEET परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (EOW) से एक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है. मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “सरकार इस रिपोर्ट के मिलने पर आगे की कार्रवाई करेगी. सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है. हम इस बात के लिए प्रतिबद्ध हैं कि इस मामले में शामिल पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति या संगठन के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button