देश/विदेश

शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए सरकारी स्कूलों में आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह पूरी तरह से ,ऑनलाइन रहेगी.

नई दिल्ली : शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए सरकारी स्कूलों में गैर योजना दाखिले के तहत कक्षा 11 में आज से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. यह पूरी तरह से ऑनलाइन रहेगी. दोपहर 12 बजे से शिक्षा निदेशालय की वेबसाइट www. edudel. nic. in पर पंजीकरण कर सकेंगे.

प्रक्रिया 3 चक्रों में पूरी होगी. 1 चक्र के तहत 7 जून शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकेंगे. 2 चक्र में 1 जुलाई से 10 जुलाई तक के बीच में पंजीकरण कर सकेंगे. आखिरी चरण के लिए 1 अगस्त से दाखिला पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू होगी और 10 अगस्त को समाप्त हो जाएगी.

 

दिल्ली में रहने वाले आवेदक इसके लिए पात्र होंगे. कक्षा 11 के साइंस स्ट्रीम के लिए 55 % , कॉमर्स में 50 % और ह्यूमैनिटीज के लिए CBSE और उसके समकक्ष बोर्ड से पास होना आवश्यक है. विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को अंकों में 5 % छूट दी जाएगी. इससे छात्रों को काफी राहत मिलेगी.

 

यह दस्तावेज जरूरी

यह दस्तावेज जरूरी

पंजीकरण करने वाले आवेदक को स्कूल जिला स्तर दाखिला समिति द्वारा आवंटित किया जाएगा. दाखिला के लिए दस्तावेज के तौर पर छात्र का पासपोर्ट आकार का फोटो, दिल्ली में आवास/निवास का प्रमाण, आधार संख्या (प्रमाण सहित) वैकल्पिक, बैंक खाता संख्या (प्रमाण सहित) वैकल्पिक, जाति प्रमाण पत्र/दिव्यांग प्रमाण देना होगा.

 

हेल्प डेस्क की सुविधा

छात्रों की मदद के लिए स्कूलों में हेल्प डेस्क की सुविधा मिलेगी. शिक्षक आवेदन संबंधी दिक्कतों को दूर करने के लिए उपलब्ध रहेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button