अन्य

मध्यप्रदेश के बैतूल जिले में आदिवासी युवक को छत पर उल्टा लटकाकर बेल्ट से पीटा गया, देखें वीडियो

Betul news : अभी पिछले हफ्ते ही बैतूल में एक आदिवासी युवक को गंदी-गंदी गालियां देने के बाद मुर्गा बनाने और प्रताड़ित किये जाने का मामला सामने आया था, जिसमें बजरंग दल का पदाधिकारी और अन्य लोग शामिल थे। अब इसी बैतूल में एक इंसानियत को शर्मसार करने वाली घटना सामने आयी है, जिसमें एक आदिवासी युवक को नंगा करके छत से उल्टा लटकाया गया है और फिर बेल्ट और डंडों से बेरहमी से पीटा जा रहा है।

जो वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है उसमें देखा जा सकता है कि युवक को उल्टा लटका कर नग्न कर बेल्ट से पीटा जा रहा है। जानकारी के मुताबिक रुपये के लेनदेन को लेकर आदिवासी युवक के साथ मारपीट की गई। यह वीडियो नवंबर 2023 का बताया जा रहा है और यह भी बात सामने आ रही है कि डर के कारण पीड़ित ने अभी तक पुलिस ने कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई थी। वीडियो सामने आने के बाद पुलिस ने स्वतः संज्ञान लेते हुए मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की है।

जानकारी के मुताबिक कोतवाली थाना क्षेत्र के आदिवासी युवक के साथ 15 नवंबर को बैतूल के एक बदमाश किस्म के शख्स रितेश चौहान और उसके साथियों ने जघन्य वारदात को अंजाम दिया। आदिवासी युवक को नग्न कर पहले छत से उल्टा लटकाया गया और फिर लकड़ी, बेल्ट और चप्पल से बुरी तरह पीटा गया। कहा जा रहा है कि मारपीट का वीडियो भी आरोपियों ने ही बनाया था, जो अब सोशल मीडिया पर वायरल किया गया है।

मीडिया में आयी जानकारी के मुताबिक पीड़ित युवक जिसका नाम आशीष परते है, वह बैतूल जिले के बांसपानी गांव का रहने वाला है। उसकी चाय नाश्ते की दुकान है। पीड़ित को सिर्फ इस बात के शक पर बेहरहमी से पीटा गया कि गौवंश की गाड़ियों से वसूली करता है। आशीष परते ने पुलिस को बताया कि उसके गांव के आसपास से गाय ढोर की गाड़ी निकलती हैं और इन्हें लगता है कि मैं उनसे वसूली करता हूं। मेरी दुकान है और इनके साथ वालों में से एक मेरा दोस्त बना था, जो मुझे बैतूल घूमने का बोलकर ले आया, जिसके बाद मुझे एक घर में लेकर गए और वहां मेरे कपड़े उतारे और बेल्ट लकड़ी से मारना शुरू कर दिया।

पीड़ित युवक का कहना है कि बदमाश शख्स के डर से उसने पुलिस में इस प्रताड़ना की शिकायत नहीं की थी, लेकिन जब यह वीडियो उसके परिजन और आदिवासी समाज के लोगों के संज्ञान में आया तो उन्होंने कोतवाली में एफआईआर दर्ज करवाई है। पुलिस ने इस मामले में दो लोगों के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की है, वहीं घटना में शामिल अन्य आरोपी की तलाश कर रही है।

इस मामले में पीड़ित ने पुलिस को बताया कि पैसे के लेनदेन को लेकर आरोपी धोखे से उसको बैतूल लेकर आये और नग्न कर उसे उल्टा लटका कर मारपीट की थी। जिन लोगों ने उसके साथ में मारपीट की वह आदतन अपराधी है और हत्या जैसे संगीन मामलों में आरोपी रह चुके हैं। बंदूक लेकर घूमते हैं जिससे वह डर गया था, इसी वजह से उसने थाने में शिकायत नहीं की थी।

पीड़ित के भाई का कहना है, आदिवासी समाज के युवकों के साथ मध्य प्रदेश में आए दिन इस तरह की घटनायें हो रही है, जिस पर लगाम लगनी चाहिए। आपराधिक तत्व लगातार आदिवासी समाज के साथ अत्याचार कर रहे हैं। मेरे भाई के साथ भी बेरहमी से मारपीट की गई है।

इस घटना की कड़ी निंदा करते हुए एमपी कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी लिखते हैं, ‘बैतूल में फिर आदिवासी युवक की पिटाई! पूरे कपड़े उतारकर पहले तो छत से उल्टा लटकाया, फिर बेल्ट-डंडों से जमकर पीटा। मोहन यादव जी यह एक घटना ही गृहमंत्री के रूप में आपके इस्तीफे के लिए पर्याप्त है! जंगलराज से आगे निकलने की जंग लड़ते ‘अपराधी’ खुलेआम कानून को धूल चटा रहे हैं! लेकिन, आप बिल्कुल खामोश हैं! सवाल यह भी है कि आखिर आदिवासी ही निशाने पर क्यों है? आदिवासी समाज से क्या आपकी व्यक्तिगत राजनीतिक दुश्मनी है या फिर एमपी भाजपा ने वंचित वर्ग की प्रताड़ना का ठेका ले लिया है?

जीतू पटवारी आगे लिखते हैं, सुनियोजित अपराध मध्यप्रदेश की पहचान बनते जा रहे हैं और इन्हें नियंत्रित नहीं करने के रूप में आप ‘असफल मुख्यमंत्री’ के रूप में अपनी पहचान बनाते जा रहे हैं! या तो गृहमंत्री का पद छोड़ दें या किसी ऐसे व्यक्ति को जिम्मेदारी दे दें, जो बेलगाम अपराध और बर्बर अपराधियों को निर्णायक रूप से नियंत्रित कर सके!’

वहीं इस घटना पर पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी कहते हैं, उन्हें किसी ने एक वीडियो भेजा था, जिसमें एक युवक के साथ मारपीट की गई है। आदिवासी युवक को उसका दोस्त रितेश चौहान बाइक पर बैठा कर लाया और उसके साथ मारपीट की। पैसों को लेकर मारपीट की गई। रितेश चौहान और चेंट के खिलाफ नामजद एफआईआर दर्ज की गई है। बाकी आरोपियों की जानकारी पुलिस जुटा रही है, जिन्हें जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button