अन्य

युवोदय स्वयंसेवक सहभागिता कार्यक्रम का दंतेवाड़ा जिले तक हुआ विस्तार

दंतेवाडा : युवोदय, एक अग्रणी युवा नेटवर्क, ने दंतेवाड़ा जिले में लॉन्च किया है, जो छत्तीसगढ़ में अपना नौवां जिला है। 1000 से अधिक सदस्यों के साथ, युवोदय दंतेवाड़ा के ग्रामीण गांवों में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और स्वच्छता को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है.

युवोदय विशेष स्तनपान, बाल टीकाकरण और महिलाओं और किशोरों के लिए आयरन युक्त आहार और पूरक आहार को बढ़ावा देने सहित आवश्यक प्रथाओं का समर्थन करता है। यह शिक्षा में नवीन कार्यक्रमों को भी बढ़ावा देता है; ‘आज क्या सीखा?’ और ‘पढ़ाई का कोना’ माता-पिता की भागीदारी के साथ, घर पर बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे। यह विस्तार 2020 में बस्तर में अपनी स्थापना के बाद से युवोदय की तीव्र वृद्धि का प्रतीक है। नेटवर्क, जिला प्रशासन और यूनिसेफ के सहयोग से, पूरे छत्तीसगढ़ में युवा नेतृत्व और सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण रहा है। जिला कलेक्टर मयंक चतुर्वेदी, आईएएस, ने कहा, “युवोदय के मिशन के केंद्र में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए युवाओं की शक्ति में विश्वास है। हमारे स्वयंसेवक अपने समुदायों के भीतर परिवर्तन के एजेंट हैं।”

छत्तीसगढ़ में 1 लाख से अधिक स्वयंसेवकों के साथ युवा जुड़ाव पहल का एक मजबूत नेटवर्क है, जिसमें बस्तर, बीजापुर, कोंडागांव और अब दंतेवाड़ा में युवोदय शाखाएं शामिल हैं। युवोदय वालंटियर एंगेजमेंट प्रोग्राम जमीनी स्तर पर गतिशीलता और सामूहिक कार्रवाई की शक्ति के प्रमाण के रूप में खड़ा है। जैसे-जैसे यह दंतेवाड़ा तक अपनी पहुंच बढ़ाता है, यह कार्यक्रम युवाओं को परिवर्तन के वास्तुकार और प्रगति के चैंपियन के रूप में सशक्त बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है।

लॉन्च कार्यक्रम में एसपी, गौरव राय, आईपीएस सहित अन्य सम्मानित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे; कुमार विश्वरंजन, आईएएस, सीईओ जिला पंचायत; जयन्त नाहटा एसडीएम एवं अन्य।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button