प्रदेश

चंपई सोरेन सरकार बनाने का पेश करेंगे दावा, राज्यपाल ने JMM विधायक दल के नेता को शाम साढ़े 5 बजे मिलने का दिया समय

रांची। झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बीच प्रदेश में मचे सियासी घमासान के बीच झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के विधायक दल के नेता चंपई सोरेन को राज्यपाल सी.पी. राधाकृष्णन ने राजभवन में मिलने के लिए शाम 5:30 बजे का समय दिया है.

इस दौरान जेएमएम विधायक दल के नेता चंपई सोरेन अपने विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलकर अपनी बहुमत पेश करेंगे. उनके पास बहुमत है और राज्य में एक स्थिर सरकार प्रदान करने की क्षमता है. वहीं दूसरी ओर हेमंत सोरेन की पीएमएलए कोर्ट में पेशी चल रही है.

झारखंड के होने वाले मुख्यमंत्री चंपई सोरेन कौन हैं

चंपई सोरेन सरायकेला-खरसावां जिले स्थित जिलिंगगोड़ा गांव के रहने वाले हैं. उनके पिता का नाम सिमल सोरेन है, जो कि खेती किसानी किया करते थे. चंपई अपने माता-पिता के चार बच्चों में सबसे बड़े बेटे हैं. उन्होंने 10वीं क्लास तक सरकारी स्कूल से पढ़ाई लिखाई की है. उनका विवाह कम उम्र में ही मानको से कर दिया गया. शादी के बाद चंपई के 4 बेटे और तीन बेटियां हुईं.

बिहार से अलग झारखंड को अलग कर नया राज्य बनाने की मांग में शिबू सोरेन के साथ ही चंपई सोरेन भी आंदोलन में उतर गए. झारखंड आंदोलन में जल्द ही चंपई ‘झारखंड टाइगर’ के नाम से मशहूर भी हो गए. इसके बाद चंपई सोरेन ने अपनी सरायकेला सीट से उपचुनाव में निर्दलीय विधायक बनकर अपने राजनीतिक करियर का आगाज किया. इसके बाद वह झारखंड मुक्ति मोर्चा में शामिल हो गए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button