ब्रेकिंग

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर ईडी की कार्रवाई , दिल्ली में घर पर हो रही पूछताछ

झारखंड : जमीन घोटाले के मामले में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का शिकंजा कसता जा रहा है. सीएम सोरेन से पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की टीम झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दिल्ली के शांति निकेतन पहुंच गई है. जहां सीएम से पूछताछ की जा रही है. इस दौरान उनके आवास के बाहर भारी तादाद में सुरक्षाकर्मी तैनात हैं.

रविवार को सीएम हेमंत सोरेन दिल्ली पहुंचे थे.सीएम के दिल्ली आने पर कयास लगाए जा रहे थे कि वो ईडी की कार्रवाई को लेकर कानूनी सलाह मशवरा ले सकते हैं. हालांकि मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है. ईडी की तरफ से सीएम सोरेन को दसवां समन भेजा गया था, जिसके बाद शनिवार को सीएम दिल्ली के लिए रवाना हुए थे. ईडी ने अपने समन में सीएम सोरेन से पूछताछ के लिए 29 से 31 जनवरी के बीच समय मांगा था.

20 जनवरी को हुई थी झारखंड में पूछताछ

इससे पहले 20 जनवरी को ईडी की टीम ने झारखंड में सीएम सोरेन के सरकारी आवास पर उनसे पूछताछ की थी. ईडी ने पहली बार सीएम से कड़ी सुरक्षा के बीच सवाल जवाब किए थे. ईडी की ये पूछताछ करीब 7 घंटे तक चली थी. इस दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे.

सेना के कब्जे वाली जमीन की खरीद फरोख्त से जुड़ा है मामला

आपको बता दें कि जमीन घोटाले के मामले की जांच ईडी कर रही है. दक्षिणी छोटानागपुर के तत्कालीन आयुक्त नितिन मदन कुलकर्णी की रिपोर्ट के आधार पर ये ईडी ये जांच कर रही है. ये मामला सेना के कब्जे वाली जमीन की खरीद और बिक्री से जुड़ा है. आरोप है कि फर्जी नाम पता के आधार पर झारखंड में सेना की जमीन-बिक्री हुई थी. इस मामले में रांची नगर निगम में एफआईआर दर्ज की गई थी. उसी एफआईआर के आधार पर ईडी ने जांच शुरू की है. इस घोटाले में हेमंत सोरेन के परिवार की संलिप्तता बताई जा रही है.

14 लोगों की हो चुकी है गिरफ्तारी

ईडी इस मामले में अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. इनमें भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के अधिकारी छवि रंजन भी शामिल हैं जो राज्य के समाज कल्याण विभाग के निदेशक और रांची के उपायुक्त के रूप में कार्यरत थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button