उप्र/बिहार

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर की सड़कों पर उतरे सीएम योगी, जाना रैन बसेरों का हाल

गोरखपुर : Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) शनिवार रात गोरखपुर के तीन रैन बसेरों का निरीक्षण करने पहुंचे. योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देशित किया है कि हर जरूरतमंद को रैन बसेरों में अच्छी सुविधा दी जाए. प्रशासन को इसे प्राथमिकता पर लेते हुए यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी रैन बसेरों में पर्याप्त संख्या में बिस्तर व कंबल का इंतजाम हो. साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जाए. साथ ही यदि किसी के पास भोजन की व्यवस्था नहीं है तो उसे भोजन भी उपलब्ध कराया जाए.

 

दिनभर लगातार कार्यक्रमों की व्यस्तता के बावजूद योगी आदित्यनाथ प्रतिकूल मौसम में जरूरतमंद लोगों की सुध लेने के लिए रात में निकले. उन्होंने रेलवे स्टेशन के पास, कचहरी बस स्टेशन के पास तथा झूलेलाल मंदिर के पास बने रैन बसेरों का निरीक्षण कर तथा वहां ठहरे लोगों से बातचीत कर उपलब्ध सुविधाओं की पड़ताल की.

 

कैम्प लगाकर दें योजनाओं का लाभ

इस दौरान उन्होंने अपने हाथों से जरूरतमंदों में कंबल व भोजन का वितरण भी किया और रैन बसेरों के बाहर भी जरूरतमंद लोगों में उच्च गुणवत्ता के कंबल व भोजन का वितरण कर उन्हें आश्वस्त किया. सीएम योगी ने रैन बसेरों में ठहरे सभी लोगों से संवाद किया और शहर आने का प्रयोजन जानने के साथ पूछा कि कोई दिक्कत तो नहीं. सबने व्यवस्था को लेकर संतोषजनक जवाब दिया. रैन बसेरों के बाहर जरूरतमंद लोगों में कंबल व भोजन वितरित करने के दौरान मुख्यमंत्री ने उनसे राशन कार्ड, आवास आदि योजनाओं के लाभ के बारे में पूछा. उन्होंने मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देशित किया कि कैम्प लगाकर हर जरूरतमंद को शासन की योजनाओं का लाभ दिया जाए.

 

‘भीषण ठंड से बचाव के लिए दी पर्याप्त धनराशि’

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भीषण ठंड और शीतलहर से बचाव के लिए हर जिले को पर्याप्त मात्रा में कंबल खरीद व वितरण के लिए धनराशि जारी की गई है. ऊनी वस्त्र वितरित करने के भी निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर पर्याप्त संख्या में जलाव की भी व्यवस्था की जा रही है. मुख्यमंत्री ने कहा भीषण ठंड से बचाव के मुकम्मल उपाय किए गए हैं.

 

‘विधायक के रूप में आया हूं निरीक्षण करने’

सीएम योगी ने कहा कि मुख्यमंत्री के साथ एक विधायक होने के नाते भी वह रैन बसेरों और ठंड से बचाव के लिए किए गए उपायों की जानकारी लेने के लिए निरीक्षण पर निकले हैं. पूरे प्रदेश में एक अभियान के तहत जनप्रतिनिधि भी कंबल और ऊनी वस्त्र वितरित कर रहे हैं. यह हमारी प्रतिबद्धता है और जिम्मेदारी भी.

 

निरीक्षण के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा कुशलक्षेम और जरूरतों के बारे में पूछे जाने पर रैन बसेरों में ठहरे लोग भाव विह्वल हो गए. उन्हें सहसा यकीन नहीं हो रहा था कि उनके ठहरने और भोजन की जानकारी लेने खुद मुख्यमंत्री उनके पास आए हैं. रैन बसेरों के निरीक्षण के दौरान सांसद रविकिशन, विधायक विपिन सिंह, महापौर डॉ मंगलेश श्रीवास्तव समेत प्रशासन, पुलिस व नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button