वेब स्टोरी

आपकी गलतियों के कारण आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं, जानिए आज का राशिफल

Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 21 दिसंबर 2023, गुरुवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 09:38 तक नवमी तिथि फिर दशमी तिथि रहेगी. आज रात्रि 10:09 तक रेवती नक्षत्र फिर अश्विनी नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग बुधादित्य योग, वरियान योग, सर्वार्थसिद्धि योग का साथ मिलेगा . अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा–राहु का ग्रहण दोष रहेगा . चन्द्रमा रात्रि 10:09 के बाद मेष राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. सुबह 07:00 से 08:00 बजे तक शुभ का चौघडिया एंव शाम 05:00 से 06:00 बजे तक शुभ का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 01:30 से 03:00 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए गुरुवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण कानूनी मामले उलझेंगे. उद्योग धंधों में उचित जनशक्ति की कमी के कारण आपको परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. सरकारी दफ्तर में बिल चुकाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. ग्रहण दोष बनने से छोटे व्यापारियों को सरकार द्वारा बताए गए नियमों का पालन करना चाहिए, अन्यथा आर्थिक दंड भुगतना पड़ सकता है. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपकी गलतियों के कारण आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं. प्रेम और वैवाहिक जीवन में आपकी बातें आपके रिश्तों पर असर डालती हैं. इससे परिवार में दरार पैदा हो सकती है.

परिवार में संपत्ति को लेकर विवाद उत्पन्न हो सकता है. छात्र अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कई बाधाओं को पार करने के बाद ही सफल होंगे. “सफलता की कुंजी लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करना है न कि बाधाओं पर.” यदि आपकी कोई यात्रा संबंधी योजना है तो स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को देखते हुए उसे रद्द कर दें.

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिसके कारण आपको अपनी बड़ी बहन से शुभ समाचार मिलेगा. बिजनेस में घाटे की भरपाई के लिए आपको गोल्ड लोन लेना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में आप तनाव मुक्त मन से काम करेंगे, जिससे आपको सफलता मिलेगी. नौकरीपेशा जातक के करियर की स्थितियाँ अच्छी रहेंगी. इसलिए जो भी काम करें पूरे मन से करें. दिन आपके पक्ष में रहेगा, सामाजिक स्तर पर पहले किए गए कार्यों का बेहतर आउटपुट मिलेगा.

नई पीढ़ी किसी नए विचार और व्यक्ति की ओर आकर्षित हो सकती है, किसी जानकार व्यक्ति से आकर्षित हो सकती है. दयालु होने के साथ-साथ उनकी बातों पर अमल भी करें. परिवार में सभी के साथ आपका व्यवहार बेहतर रहेगा. प्रेम और वैवाहिक जीवन में भरपूर रोमांस रहेगा. छात्र उम्मीद से बेहतर प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ेंगे.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा दसवें भाव में रहेगा जो राजनीति में कुछ नयापन लाएगा. ऑनलाइन बिजनेस में रुकावटों के साथ-साथ आपको नए रास्ते भी मिल सकते हैं. छोटी-छोटी बाधाओं से पार पाना चाहिए, क्योंकि इंसान पहाड़ से नहीं बल्कि छोटे-छोटे पत्थरों से ठोकर खाता है. वरियान, सर्वार्थ सिद्धि योग बनने से आपको किसी एमएनसी कंपनी से ज्वाइनिंग लेटर मिल सकता है.

परिवार में किसी रिश्तेदार से मतभेद. दूर हो जायेंगे. नई पीढ़ी के इर्द-गिर्द बहुत कुछ घटित हो रहा है, ऐसे में आत्मकेंद्रित रहना जरूरी है. आप प्यार और जीवनसाथी के साथ बेहतर समय बिताएंगे. सामाजिक स्तर पर आपके कार्यों से आपकी प्रसिद्धि बढ़ेगी. प्रतियोगी और सामान्य छात्रों को परीक्षा में सफलता मिलेगी. कड़ी मेहनत से ही आप अपना लक्ष्य हासिल कर पाएंगे.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे सामाजिक जीवन अच्छा रहेगा. वारियन, सर्वार्थ सिद्धि योग बनने से स्क्रैप गोल्ड के कारोबार में आपको नए ऑर्डर मिलेंगे. व्यवसायी अपनी वाणी और व्यवहार से बाजार में अपनी प्रतिष्ठा और पकड़ बनाए रखेंगे. नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर नई ऊर्जा महसूस करेंगे. इससे वह अपने कार्यों पर मन लगाकर काम करेंगे.

कार्यस्थल पर आपका आत्मविश्वास का स्तर आपको आगे रखेगा. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ पुरानी यादें ताज़ा करके दिन बिताएंगे. परिवार में बुजुर्गों की सलाह आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगी. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपके व्यवहार से आपके रिश्ते बेहतर होंगे. कारोबार से संबंधित यात्रा में आपको कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा अष्टम भाव में रहेगा जिसके कारण ददियाल के चाचा से मनमुटाव हो सकता है. चलन को देखते हुए आपको अपने कारोबार में कुछ बदलाव लाने होंगे जिससे आपका खर्च बढ़ेगा. व्यापारी वर्ग को आर्थिक लेन-देन में किसी पर दबाव बनाने से बचना चाहिए, अन्यथा बाद में परेशानी का सामना करना पड़ेगा. इससे नुकसान ही हो सकता है. ग्रहण दोष बनने से कार्यस्थल पर आपको अपने क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा. सामान्य सर्दी और बुखार आपकी टेंशन बढ़ा सकते हैं. परिवार में किसी बात पर बहस की स्थिति बन सकती है.

निजी यात्रा के कारण. इस दौरान आपको सतर्क रहना चाहिए. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में बदले हुए व्यवहार के कारण मनमुटाव और मतभेद की स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं. विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी. “किस्मत दो अक्षर की होती है, भाग्य ढाई अक्षर का होता है, भाग्य तीन अक्षर का होता है, भाग्य साढ़े तीन अक्षर का होता है, लेकिन ये चारों चार अक्षर की मेहनत से छोटे होते हैं.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा सातवें भाव में रहेगा, जिससे जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मजबूत होंगे. व्यवसाय में मरम्मत कार्य कराने में धन खर्च होगा. वारियन, सर्वार्थ सिद्धि योग बनने से आपको कार्यस्थल पर प्रमोशन और ट्रांसफर की खुशखबरी मिल सकती है. आप पीठ और सीने में दर्द की समस्या से परेशान रहेंगे. प्यार और जीवनसाथी के साथ कैंडल लाइट डिनर. योजना बन सकती है.

नई पीढ़ी की बात करें तो उनका सामाजिक जीवन व्यस्त रहेगा और वरिष्ठ लोगों से संपर्क बनेगा. परिवार में चल रहे विवाद दूर होंगे और रिश्तों में मधुरता बढ़ेगी. सामाजिक स्तर पर आप विनम्रता से अपना काम निकालने में सफल रहेंगे. ‘अगर जिंदगी में कुछ हासिल करना है तो विनम्र होना सीखो, क्योंकि पेड़ बनने के लिए एक छोटे से बीज को भी जमीन में दबाना पड़ता है.’ खिलाड़ी फिटनेस के प्रति सचेत रहेंगे.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा, जिससे आपको कर्ज से मुक्ति मिलेगी. बिजनेस में टीम मैनेजमेंट के कारण ही आप सफलता की सीढ़ियां चढ़ेंगे. “प्रत्येक खिलाड़ी व्यक्तिगत होता है, लेकिन एक टीम सर्वश्रेष्ठ को भी हरा सकती है.” कार्यस्थल पर आपकी पदोन्नति से विरोधियों के खेमे में हलचल मच जाएगी.

नौकरीपेशा व्यक्ति कार्यस्थल पर सूझबूझ और समझदारी से कठिनाइयों पर विजय पाने में सफल रहेंगे. लव : दांपत्य जीवन में आप शांतिपूर्ण पल बिताएंगे. परिवार के साथ साझा की गई समस्याएं आसानी से हल हो जाएंगी. निजी संबंधों में आप अपनी भावनाएं व्यक्त करेंगे, जिससे रिश्तों में नजदीकियां और प्यार बढ़ेगा. आप दोस्तों के साथ छोटी यात्रा की योजना बना सकते हैं. विद्यार्थियों को पढ़ाई में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे अचानक धन लाभ होगा. रयान, सर्वार्थसिद्धि योग बनने से आपको गारमेंट और रेडीमेड कारोबार में पुराने ऑर्डर पूरे होने से पहले ही नए ऑर्डर मिल सकते हैं. यह बिजनेसमैन के लिए शुभ संकेत लेकर आया है. आपको इस पर गर्व महसूस हो सकता है.

“जीवन में कभी भी अपने किसी हुनर पर घमंड मत करना क्योंकि जब पत्थर पानी में गिरता है तो अपने ही वजन से डूब जाता है.” नौकरीपेशा व्यक्ति को करियर संबंधी सवालों का समझदारी से समाधान मिलेगा, जिसकी मदद से आप सही निर्णय ले पाएंगे. सामाजिक स्तर पर किसी बड़े काम के लिए बड़े लोगों से मुलाकात हो सकती है. संपत्ति संबंधी यात्रा हो सकती है. आप अपने जीवनसाथी और बच्चों के साथ बेहतर समय बिताएंगे. विद्यार्थियों के दिन की शुरुआत अच्छी होगी.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिसके कारण पारिवारिक सुख-सुविधाओं में कमी आएगी. मसाला व्यवसाय में, आपके सामान की कम गुणवत्ता के साथ-साथ उच्च दरों के कारण, आप ऑर्डर खो देंगे. कार्यस्थल पर किसी से विवाद न करें. छवि खराब होगी और आप अपने काम में पिछड़ सकते हैं. ग्रहण दोष बनने से सामाजिक स्तर पर आपके कार्यों में कुछ रुकावटें आ सकती हैं. जिसका आपको डटकर सामना करना होगा. आप अपने प्यार और जीवनसाथी से किया हुआ वादा पूरा नहीं कर पाएंगे.

परिवार में माता-पिता के स्वास्थ्य को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं. यदि व्यक्ति शिक्षा से पहले संस्कार, व्यवसाय से पहले आचरण, भगवान से पहले माता-पिता को पहचान ले तो जीवन में कभी कोई कठिनाई नहीं आएगी. आप जोड़ों के दर्द से परेशान रहेंगे. विद्यार्थियों के लिए दिन कठिनाइयों भरा रहेगा.

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा तीसरे भाव में होगा इसलिए अपने छोटे भाई की संगति पर नज़र रखें. व्यवसाय का बाज़ार मूल्य बढ़ने से आपका राजस्व बढ़ेगा. कार्यस्थल पर आपके काम के कारण आपका भुगतान बढ़ सकता है. पारिवारिक दृष्टिकोण से आप कठिन परिस्थितियों में शक्ति और साहस दिखाएंगे और समाधान तक पहुंचेंगे. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर कम बोलना और खर्चों में कटौती करना आपके लिए बेहतर रहेगा.

नई पीढ़ी कठिन मुद्दों पर न्याय का समर्थन करती नजर आएगी, जिससे उनके कुछ दोस्त हमसे नाराज हो सकते हैं लेकिन वहीं दूसरी ओर कुछ उनकी सराहना करते नजर आएंगे. विद्यार्थियों को अपने क्षेत्र में किये गये प्रयासों से सफलता मिलेगी. प्रेम और वैवाहिक जीवन के लिए समय अनुकूल रहेगा. वाहन चलाते समय यातायात नियमों का पालन करना आपके और आपके परिवार के लिए बेहतर होगा.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे अच्छे कर्मों का आशीर्वाद मिलेगा. वरियान, सर्वार्थ सिद्धि योग बनने से व्यापारियों को सोशल मीडिया पर आपके उत्पाद को मुफ्त में प्रमोट करने का ऑफर मिल सकता है. किसी भी बड़े प्रोजेक्ट के लिए आपको एक अलग टीम दी जाएगी. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिस में अपने कुशल नेतृत्व से अन्य लोगों के लिए सलाहकार की भूमिका निभाएंगे. परिवार में आपके बदले हुए व्यवहार को देखकर सभी हैरान रह जाएंगे. “व्यवहार घर का शुभ बर्तन है, और मानवता घर की तिजोरी है, मीठी वाणी घर की संपत्ति है, और शांति घर की महालक्ष्मी है.

” प्रेम और दांपत्य जीवन में संबंधों को बेहतर बनाने की कोशिश में आप सफल रहेंगे. इसे दूर करने के लिए ध्यान और योग को अपनी जीवनशैली में शामिल करें. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपके द्वारा किए गए प्रयासों से आपको सफलता मिलेगी. नई पीढ़ी: अपने विचारों और भावनाओं को दबाने की बजाय उन्हें व्यक्त करें.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा, जिससे बौद्धिक विकास होगा. ट्रांसपोर्ट और लॉजिस्टिक्स बिजनेस में दूसरों से तुलना करना आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. व्यापारी वर्ग दूसरों की बातों पर निर्णय लेने से बचें, अपने मन की बात सुनकर ही व्यापार के नियम बनाएं. कार्यस्थल पर आपको अपनी मेहनत का फल मिलने वाला है. आध्यात्मिक कार्यक्रमों की ओर आपका रुझान बढ़ सकता है. आप अपने प्यार या जीवनसाथी के साथ मूवी और शॉपिंग का प्लान बना सकते हैं.

नई पीढ़ी के कुशल संचार से उनका सामाजिक दायरा पहले से भी बड़ा हो गया है. इसका विस्तार होगा. आप सामाजिक और राजनीतिक मंचों पर अपनी बातों का जादू फैलाने में सफल रहेंगे. “शब्दों से खुशी, शब्दों से दुख, शब्दों से दर्द, शब्द ही वह मरहम है जो प्रतियोगी छात्रों की समस्याओं का समाधान करेगा. स्वास्थ्य के मामले में खान-पान पर ध्यान दें और डाइट चार्ट बनाकर उसका पालन करें.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button