वेब स्टोरी

परिवार में किसी रिश्तेदार की नाराजगी आपकी चिंता बढ़ा सकती है, जानिए आज का राशिफल

Daily Horoscope: ज्योतिष के अनुसार 19 दिसंबर 2023, मंगलवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज दोपहर 01:07 तक सप्तमी तिथि फिर अष्टमी तिथि रहेगी. आज पुरे दिन पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, पराक्रम योग, सिद्धि योग का साथ मिलेगा. अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा वहीं चन्द्रमा – शनि विष दोष रहेगा. चन्द्रमा शाम 06:21 के बाद मीन राशि में रहेंगे.

आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज एक समय है. दोपहर 12:15 से 02:00 बजे तक लाभ-अमृत का चौघडिया रहेगा. वहीं दोपहर 03:00 से 04:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए मंगलवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Rashifal in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
चंद्रमा 11वें भाव में रहेगा जिससे आप अपने कर्तव्यों को पहचान सकेंगे और पूरा कर सकेंगे. ऑटोमोबाइल व्यवसाय में आपको नए अवसर मिलेंगे जिन्हें भुनाने में आप सफल रहेंगे. अगर आपने नौकरी बदलने का मन बना लिया है तो समय आपके पक्ष में है. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिस में दूसरों द्वारा दिए गए काम की तुलना करने से बचें, चाहे काम छोटा हो या बड़ा, काम के महत्व को कम न करें. पुराने दर्द से राहत मिलने से आपकी कुछ चिंताएं कम हो जाएंगी.

प्यार और जीवनसाथी का रवैया आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. सामाजिक एवं राजनीतिक स्तर पर अध्ययन संबंधी किसी कार्य में भामाशाह मदद करेंगे. खिलाड़ी और कलाकार थोड़ी सी मेहनत से अपने-अपने क्षेत्र में सफलता हासिल करेंगे. विद्यार्थियों को कुछ नया सीखने को मिलेगा. परिवार में किसी भी बात पर निर्णय न लें, अन्यथा परेशानी में पड़ सकते हैं.

 

वृषभ राशि (Taurus)
चंद्रमा दसवें भाव में होगा जिससे घर के बुजुर्ग बुजुर्गों के आदर्शों पर चलेंगे. व्यापार में सुधार होगा जिससे व्यापार की वृद्धि बढ़ेगी. बिजनेसमैन के लिए शुभ समय बीतने वाला है, क्योंकि आप बिना किसी तनाव के सफलता हासिल कर पाएंगे. कार्यस्थल पर कोई भी कार्य जल्दबाजी में करने से बचें. “सफलता जल्दी से मेहनत करने से नहीं, बल्कि लगातार मेहनत करने से मिलती है.” परिवार में बुजुर्गों की सलाह आपके बहुत काम आएगी.

प्रेम और जीवनसाथी के सहयोग से आपके अधूरे काम समय पर पूरे होंगे. मौसम में बदलाव का ध्यान रखें, स्वास्थ्य गड़बड़ हो सकता है. नई पीढ़ी खुद को आत्मविश्वास से भरपूर महसूस करेगी, जिससे कठिन कार्य भी पल भर में पूरा करने में सफल रहेंगे. सिद्धि योग बनने से सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपका आत्मविश्वास ऊंचा रहेगा. छात्रों को कड़ी मेहनत से ही बेहतर परिणाम मिलेंगे.

मिथुन राशि (Gemini)-
चंद्रमा नवम भाव में रहेगा जिससे आध्यात्मिक ज्ञान में वृद्धि होगी. सिद्धि योग बनने से व्यापार में बिक्री अच्छी रहेगी. ऑफिस में माहौल खुशनुमा रहने से आपका काम में मन लगेगा. नौकरीपेशा व्यक्ति का ऑफिस में काम करने में मन लगेगा और उसमें सफलता भी मिलेगी. . परिवार में घरेलू उपकरणों पर अधिक पैसा खर्च हो सकता है. प्रेम और जीवनसाथी के साथ रिश्ते में मधुरता आएगी.

बेहतर प्रदर्शन के लिए स्पॉट्स व्यक्तियों को सुबह जल्दी उठना चाहिए और अपनी दिनचर्या में योग और प्राणायाम को अपनाना चाहिए. विद्यार्थियों को पढ़ाई में आने वाली समस्याएँ. यह दूर हो जाएगा. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपके द्वारा किए गए कार्यों और उठाए गए कदमों की सराहना होगी.

कर्क राशि (Cancer)
चंद्रमा आठवें भाव में रहेगा जिसके कारण ससुराल में परेशानी हो सकती है. विषदोष बनने से आपको बाजार में नुकसान का सामना करना पड़ेगा, जिसके कारण आप चिंतित रहेंगे. “चिंता करने से कुछ भी हासिल नहीं किया जा सकता, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है जिसे आप सोचने से हासिल नहीं कर सकते.” बिजनेसमैन को आर्थिक मामलों में बहुत सोच समझकर कदम उठाना होगा, आर्थिक मामलों में जोखिम लेना नुकसानदेह साबित हो सकता है. प्रेम और दांपत्य जीवन में वाणी को लेकर परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

पारिवारिक दृष्टिकोण से, अप्रत्याशित ख़र्चे आर्थिक संकट का कारण बन सकते हैं, जिससे घर का माहौल ख़राब हो सकता है. नई पीढ़ी को प्राथमिकताओं की अनदेखी से बचना होगा. ऐसा करना अपने करियर के साथ खिलवाड़ करने जैसा होगा. सोशल लेवल पर पोस्ट शेयर करना आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकता है. विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान देने की जरूरत है.

सिंह राशि (Leo)-
चंद्रमा सातवें भाव में होगा जिसके कारण पति-पत्नी के बीच कलह हो सकती है. बिजनेस को ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए आपको किसी और पर नहीं बल्कि खुद पर भरोसा करना होगा. “आज वही इंसान सफलता की ऊंचाइयों पर खड़ा है, जिसने दूसरों से ज्यादा खुद पर भरोसा करना सीख लिया है.” बिजनेसमैन के लिए ग्रहों की स्थिति शुभ संकेत लेकर आई है, जिससे कारोबार में विस्तार और प्रतिस्पर्धा में जीत के योग बनेंगे.

सिद्धि योग कार्यस्थल पर आपका प्रदर्शन आपको ऊंचाइयों तक ले जाएगा. आप परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने का प्लान बना सकते हैं. अपने प्यार और जीवनसाथी की भावनाओं को समझें. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर किसी की सलाह से आपके काम में गति आएगी. विद्यार्थियों को अपने कौशल को निखारने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा.

कन्या राशि (Virgo)
चंद्रमा छठे भाव में रहेगा, जिससे शत्रुओं की शत्रुता से राहत मिलेगी. व्यवसाय की आर्थिक स्थिति में सुधार होने से व्यवसाय की वृद्धि बढ़ेगी. सिद्धि योग बनने से आप कार्यस्थल पर मार्केटिंग टीम को बेहतर बनाने की कोशिश में सफल रहेंगे. स्वतंत्र रूप से काम करने पर जोर देना चाहिए, इससे आपकी कुशलता निखर कर सामने आएगी. आप अपने परिवार के साथ आरामदेह दिन बिताएंगे. आप अपने प्यार और जीवनसाथी पर अपनी बातों का जादू बिखेरने में सफल रहेंगे.

सामाजिक स्तर पर दोस्तों से आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है. सुना जा सकता है. नई पीढ़ी को त्वरित लाभ पहुंचाने वाली गतिविधियों के प्रति सचेत रहें. आपको उनसे उचित दूरी बनाए रखनी होगी, क्योंकि ऐसी योजनाएं मानसिक और आर्थिक रूप से नुकसान पहुंचाती हैं. यात्रा करते समय किसी अनजान व्यक्ति का साथ आपकी यात्रा को आसान बना देगा.

तुला राशि (Libra)
चंद्रमा पंचम भाव में रहेगा जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई में सुधार होगा. कारोबार में बिक्री बढ़ाने के लिए आलस्य दूर करके किए गए प्रयासों में आपको सफलता मिलेगी. “आलसी व्यक्ति हारने के लिए बेहतर बहाने बनाता है, और एक सफल व्यक्ति जीतने के लिए बेहतर बहाने बनाता है.” बिजनेसमैन के लिए आर्थिक मामलों में दिन अच्छा रहने वाला है. कार्यस्थल पर आपकी जिम्मेदारी बढ़ सकती है. परिवार के साथ बाहर घूमने की योजना बनेगी. सामाजिक स्तर पर हर जगह आपके काम की सराहना होगी.

नई पीढ़ी की बुद्धि तीव्र होती है जिसके कारण उन्हें कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है. बिना चोट खाए बाहर निकलने में सफल रहेंगे. फिट रहने के लिए एक खिलाड़ी को व्यायाम के साथ-साथ संतुलित खान-पान का भी ध्यान रखना जरूरी होगा. प्यार और जीवनसाथी के साथ मौज-मस्ती में दिन बीतेगा. खिलाड़ी को स्वास्थ्य को लेकर तनाव रहेगा. में रहेंगे.

वृश्चिक राशि (Scorpio)
चंद्रमा चतुर्थ भाव में रहेगा जिससे जमीन-जायदाद के मामले सुलझेंगे. विषदोष बनने से आपको किसी दवा के कारण व्यापार में हानि का सामना करना पड़ेगा. ऑफिस में जल्दबाजी में काम करने से बचें अन्यथा बॉस और वरिष्ठों से डांट पड़ सकती है. नौकरीपेशा व्यक्ति नए बदलावों के लिए खुद को तैयार रखें क्योंकि ऑफिस के कामकाज में बदलाव की संभावना बन रही है. परिवार में किसी गलतफहमी के कारण आपके रिश्तों में दरार आ सकती है.

“रिश्तों में घमंड और गलतफहमियां नहीं आनी चाहिए क्योंकि गलतफहमियां आपको रिश्तों से दूर कर देती हैं और फिर घमंड आपको करीब नहीं आने देता. स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें, तनाव से दूर रहें. प्यार और जीवनसाथी की कोई भी बात आपके दिल में होनी चाहिए.” सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर कोई भी निर्णय लेने से पहले उस पर अच्छे से विचार अवश्य कर लें. विद्यार्थियों का ध्यान पढ़ाई से भटक सकता है.

धनु राशि (Sagittarius)
चंद्रमा तीसरे भाव में रहेगा जिससे साहस में वृद्धि होगी. सिद्धि योग बनने से ऑनलाइन बिजनेस में आपकी सर्विस दूसरों के मुकाबले तेज और बेहतर होगी और ग्राहकों का रुझान आपकी ओर बढ़ेगा. कारोबार हो या घर, आपको हर जगह वरिष्ठजनों के सहयोग का लाभ मिलेगा. जिससे कई परेशानियां खत्म हो जाएंगी. कार्यस्थल पर किसी प्रोजेक्ट को लेकर आप थोड़े सशंकित हो सकते हैं. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं.

सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर अनाथ और असहाय बच्चों के लिए काम करने से आपको शांति मिलेगी. नई पीढ़ी का सामाजिक जीवन व्यस्त रहेगा, जिसके कारण उनके निजी कार्य भी लंबित सूची में शामिल हो सकते हैं. परिवार के साथ लंबी यात्रा हो सकती है. विद्यार्थियों को सफलता पाने के लिए अपनी पढ़ाई पर फोकस बनाए रखना होगा. “सफलता घर बैठे नहीं मिलती. अगर आप सफलता के प्यासे हैं तो पानी की तलाश में बाहर जाना ही पड़ेगा.”

मकर राशि (Capricorn)
चंद्रमा दूसरे भाव में रहेगा जिससे पैतृक संपत्ति के मामले सुलझेंगे. सिद्धि योग बनने से आपके व्यापार में नए प्रोजेक्ट को नई पहचान मिलेगी. नौकरीपेशा व्यक्ति ऑफिस में किसी भी तरह के वाद-विवाद और टकराव से बचेंगे. विवादों को संतुलित दृष्टिकोण से सुलझाना उचित रहेगा. कार्यक्षेत्र में टीम वर्क से ही आपको सफलता मिलेगी. नई पीढ़ी को प्रेम का अनुभव होगा, प्रेम के स्पर्श से जीवन खिल उठा है. आप कुछ इस तरह अनुभव कर सकते हैं.

परिवार संबंधी निर्णय कोई भी निर्णय लेते समय अपने मन और मस्तिष्क से परिस्थितियों का ध्यानपूर्वक निरीक्षण करें और उसके बाद ही कोई निर्णय लें. आप अपने प्यार और जीवनसाथी के साथ रोमांटिक समय बिताएंगे. सामाजिक स्तर पर कोई कार्य करने में आपको रोमांच का अनुभव होगा. दोस्तों के साथ छोटी यात्रा करें. योजना बनाई जा सकती है. विद्यार्थियों को मेहनत का फल रैंकिंग में वृद्धि के रूप में मिलेगा.

कुंभ राशि (Aquarius)
चंद्रमा आपकी राशि में रहेगा, जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा. सिद्धि योग बनने से बिजनेस में आप प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करने में सफल रहेंगे. व्यापारी वर्ग को बड़े मुनाफे के चक्कर में छोटे-छोटे मुनाफे को नजरअंदाज करने से बचना होगा क्योंकि छोटा मुनाफा भी आपकी आर्थिक स्थिति पर असर डालेगा. राहत का काम करेगा. आपको कार्यस्थल पर किसी प्रोजेक्ट पर कितना समय खर्च हुआ इसका एहसास भी नहीं होगा.

नौकरीपेशा व्यक्ति अपने मजबूत और कमजोर पक्षों का अवलोकन करेंगे और उसके आधार पर सही दिशा में आगे बढ़ेंगे. प्रेम और दाम्पत्य जीवन में तनाव बढ़ रहा है. स्थितियां सुलझ जाएंगी. परिवार के सहयोग से सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर आपके काम को गति मिलेगी. परिवार में शांति का माहौल रहेगा. विद्यार्थियों को सफलता पाने के लिए शॉर्टकट नहीं अपनाना चाहिए.

मीन राशि (Pisces)
चंद्रमा 12वें भाव में रहेगा जिसके कारण खर्चे बढ़ेंगे, सावधान रहें. व्यापार में घाटे की भरपाई के लिए आपको कर्ज लेना पड़ सकता है. कार्यस्थल पर आप जल्दबाजी में कोई गलत काम कर सकते हैं. जीवन में कभी भी जल्दबाजी में फैसले न लें, क्योंकि जल्दबाजी में लिए गए फैसले अक्सर गलत रास्ता चुन लेते हैं. सामाजिक और राजनीतिक स्तर पर किसी काम से यात्रा की योजना टल सकती है.

प्यार और जीवनसाथी के मामले में आपको अपने गुस्से पर काबू रखना होगा. परिवार में किसी रिश्तेदार की नाराजगी आपकी चिंता बढ़ा सकती है. जंक फूड से दूरी बनाए रखें. पाचन संबंधी समस्याओं से आप परेशान रहेंगे. विद्यार्थी अपनी पढ़ाई में ध्यान केंद्रित करने के प्रयासों में सफल नहीं हो पाएंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button