प्रदेश

पीएम किसान योजना की 15वीं किस्त जारी, देश के करोड़ों किसानों को दिवाली का तोहफा

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देश के करोड़ों किसानों को दिवाली और भाई दूज का तोहफा दिया है. उन्होंने देश के 8 करोड़ किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 15वीं किस्त आवंटित कर दी है. झारखंड के खूंटी में बिरसा मुंडा जयंती के अवसर पर जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में एक बटन दबाकर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से करोड़ों किसानों के खाते में 2000 रुपये की राशि हस्तांतरित की गई. दो-दो हजार रुपये की यह किसान सम्मान निधि डीबीटी के माध्यम से हर किसान के खाते में पहुंची है.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लॉन्च के बाद से लाभार्थी किसानों को हस्तांतरित की गई कुल राशि 2.80 लाख करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है. 24 फरवरी 2019 को शुरू की गई केंद्र सरकार की योजना के तहत, देश भर के किसान परिवारों के बैंक खातों में हर साल चार महीनों में तीन समान किस्तों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) मोड के माध्यम से 6,000 रुपये जमा किए जाते हैं.

अब तक देशभर के 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को 2.61 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा की रकम दी जा चुकी है. यह वित्तीय सहायता किसानों को उनकी खेती और अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद करती है.

बिरसा मुंडा की जयंती पर कार्यक्रम आयोजित

बिरसा मुंडा जयंती पर पीएम मोदी ने यहां के आदिवासी और जनजातीय लोगों के लिए 24,000 करोड़ रुपये की नई योजना भी लॉन्च की. इस मौके पर पीएम मोदी ने खूंटी में कार्यक्रम में लगे विभिन्न स्टॉलों पर जाकर वहां के स्थानीय उत्पादों का जायजा लिया और सरकार की लोकल फॉर वोकल की नीति का समर्थन किया.

15 नवंबर को ‘जनजातीय गौरव दिवस’ के रूप में मनाया गया है. आज ही पीएम मोदी ने 8 करोड़ से अधिक लाभार्थी किसानों को 15वीं किस्त के रूप में 18,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की है.

आज इस कार्यक्रम से पहले प्रधानमंत्री ने महान आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी और जन नेता भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती के अवसर पर उनके पैतृक गांव झारखंड के उलिहातु में पुष्पांजलि भी अर्पित की. जनजातीय गौरव दिवस के मौके पर उन्होंने झारखंड के रांची स्थित भगवान बिरसा मुंडा मेमोरियल पार्क और स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का भी दौरा किया.

जनजातीय गौरव दिवस कार्यक्रम में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा भी मौजूद रहे. इस मौके पर उनके साथ कई अन्य मंत्री भी मौजूद थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button