छग/मप्र

विश्व स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर युवा के संस्थापक एम राजीव ने किया अपना 91 वां रक्तदान

रायपुर : प्रत्येक वर्ष के 1 अक्टूबर को विश्व स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जाता है। आज इसी अवसर पर संस्था “युवा” द्वारा “ॐ साईं रक्तदाता सेवार्थ समिति” के संस्थापक एम वासुदेव राव  को रक्तदान के क्षेत्र में उनके द्वारा किये जा रहे अतुलनीय प्रयास के लिए सम्मानित किया गया।

उनके सम्मानित करते हुए संस्था युवा के संस्थापक ने कहा कि वासुदेव राव  ने, न सिर्फ़ 160 से अधिक बार रक्तदान किया है बल्कि पूरे छत्तीसगढ़ राज्य में किसी भी मरीज़ को आवश्यकता पड़ने पर रक्त उपलब्ध करवाया है। इन्होंने मरीज़ो से कठिन परिस्थितियों में डिपॉजिट के नाम से पैसे वसूलने वाले ब्लड़ बैकों के ख़िलाफ़ “मिशन क्लीन ब्लड़ बैंक” नामक अभियान भी चलाया।

अभी हॉल ही में एम वासुदेव राव  ने अपने साथियों के व्यक्तिगत जमा पूँजी से ही छत्तीसगढ़ का पहला डिजिटल ब्लड़ बैंक “अपना ब्लड़ सेंटर” बनाया है।

इस अवसर पर बोलते हुए एम वासुदेव राव  ने बताया जब उन्हें अपने बच्ची की चिकित्सा के लिए रक्त की आवश्यकता होने पर रक्त नहीं मिल पाया था और इसी दौरान उन्हें यह एहसास हुआ कि आवश्यकता समय में मरीज को रक्त उपलब्ध न होने पर मरीज़ की जान तो बचती नहीं है बल्कि परिजनों को इन परिस्थितियों में असीम वेदना से गुजरना पड़ता है। ऐसी समस्या से किसी और को रूबरू न होना पड़े, इसी उद्देश्य से उन्होंने रक्तदान के क्षेत्र में कदम रखा और फिर बाद में ब्लड़ बैकों की मनमर्जी को ख़त्म करने के लिए अपने साथियों के स्वैच्छिक सहयोग से छ.ग. का पहला डिजिटल ब्लड़ बैंक की स्थापना की। इस ब्लड़ बैंक में न सिर्फ आपकी टेस्ट रिपोर्ट बल्कि आपके दान किये गए रक्त को किस मरीज़ के उपयोग में लाया गया, इसे एसएमएस के माध्यम से रक्तदान दाता के मोबाईल में भेजा जाता है। उन्होंने कहा की “अपना ब्लड सेंटर” में RDP या FFP के लिए रिप्लेसमेंट की जरूरत नहीं पड़ती और सिर्फ जांच शुल्क पर मरीज के लिए उपलब्ध होता है। उन्होंने अधिक जानकारी के लिए अपना ब्लड सेंटर, सेक्टर 4, गुजराती स्कूल के सामने, देवेंद्र नगर, रायपुर (छत्तीसगढ़) 0771-4223311 या 9713175950 पर संपर्क करने की अपील की।

आज के कार्यक्रम में ॐ साईं रक्तदाता सेवार्थ समिति के ओर से श्री वासुदेव राव के अलावा अंतरा गोवर्धन; सुनील भारद्वाज, अध्यक्ष;  आशीष कुमार, संचालक; देवेंद्र श्रीवास्तव, उपधायक्ष; गौतम रावत, सहायक सचिव; अंकित फुलजरे संगठन सचिव; मिथुन मानिकपुरी, सहायक संगठन सचिव आदि उपस्थित थे।

इसके अलावा ॐ साईं रक्तदाता सेवार्थ समिति द्वारा आज विश्व स्वैच्छिक रक्तदान दिवस के अवसर पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें युवा के संस्थापक एम राजीव ने अपना 91 वॉ रक्तदान किया।

रक्तदान शिविर में उपस्थित सारे लोगों ने एम राजीव के शिक्षा के साथ रक्तदान के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button