जीवन परिचय

इंदिरा गांधी के बाद दूसरी महिला रक्षा मंत्री बनी निर्मला सीतारमण, 64 साल की हुई वित्त मंत्री सीतारमण

Finance Minister Nirmala Sitharaman Birthday Special: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 18 अगस्त को अपना 64वां जन्मदिन मना रही हैं। भारतीय राजनीति में सबसे दमदार महिला राजनीतिज्ञों में निर्मला सीतारमण का नाम शुमार है। सीतारमण मोदी सरकार में पहली पूर्णकालिक वित्त मंत्री हैं। इसके पहले वह एनडीए सरकार में रक्षा मंत्री के पद पर भी आसीन रह चुकी हैं।

बजट सत्र के दौरान जब वित्त मंत्री सीतारमण संसद में बजट पेश करती हैं तो हर किसी की नजर उनपर ही रहती है। वहीं इस दौरान हर महिला गर्व महसूस करती है कि एक नारी, जो परिवार संभालने के लिए मितव्ययिता का उपयोग करती है, वह देश की अर्थव्यवस्था को भी उसी मितव्ययिता के जरिए संभाल रही हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के जन्मदिन के मौके पर उनके पारिवारिक जीवन, शिक्षा और राजनीतिक करियर के बारे में जानिए। कैसे एक महिला केंद्र सरकार के सबसे दमदार पद तक पहुंच गईं, उनके जीवन से जुड़ी रोचक बातें इस लेख में दी जा रही हैं।

निर्मला सीतारमण का जीवन परिचय और शिक्षा

निर्मला सीतारमण का जन्म तमिलनाडु के मदुरै में 18 अगस्त 1959 को एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सीतारमण के पिता का नाम नारायण सीतारमण और माता सावित्री देवी है। बचपन से ही पढ़ाई में होशियार निर्मला ने तिरुचिरापल्ली के सीतालक्ष्मी कॉलेज से बीए की डिग्री हासिल की। बाद में 1980 में जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में परास्नातक की पढ़ाई की। फिर एमफिल की डिग्री प्राप्त की।

निर्मला सीतारमण ने किया प्रेम विवाह

जेएनयू से एमफिल की पढ़ाई करने के दौरान उन्हें अपने सहपाठी पराकला प्रभाकर से प्यार हो गया। दोनों ने शादी कर ली और लंदन शिफ्ट हो गए। 1991 में पहली संतान के जन्म से पहले निर्मला पति संग स्वदेश लौट आईं और हैदराबाद में बस गईं।

सीतारमण का शुरुआती करियर

शिक्षा हासिल करने के बाद निर्मला सीतारमण ने अपने करियर की शुरुआत प्राइस टपर हाउस कूपर में सीनियर मैनेजर का पदभार संभालकर की। फिर बीबीसी वर्ल्ड सर्विस में भी कार्य किया। हैदराबाद के प्रणव स्कूल के संस्थापकों में से एक बनीं और नेशनल कमीशन आफ वीमेन की सदस्य भी रहीं।

निर्मला सीतारमण का राजनीतिक करियर

शुरू से ही उन्हें राजनीति में रूचि थी। वर्ष 2000 के दौरान उनके पति भारतीय जनता पार्टी के आंध्र प्रदेश यूनिट के प्रवक्ता रहे। इस दौरान उनकी राजनीति में समझ बढ़ी। 2006 में सीतारमण ने भी भाजपा ज्वाइन कर ली। लेकिन अगले ही वर्ष उनके पति परकाला प्रभाकर फिल्म स्टार चिरंजीवी की पार्टी में शामिल हो गए। हालांकि निर्मला सीतारमण भाजपा से जुड़ी रहीं और उस दौर में पार्टी के 6 प्रवक्ताओं के बीच उन्हें जगह मिली। 2010 में पार्टी की प्रवक्ता बनीं। कई बार टीवी डिबेट के जरिए वह चर्चा में बनी रहती हैं।

सीतारमण की उपलब्धि  

साल 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान उनकी भूमिका अहम रही। 2016 में स्वतंत्र चार्ज के तहत निर्मला सीतारमण को मिनिस्टर ऑफ स्टेट का पद मिला। एनडीए सरकार बनने पर उन्हें रक्षा मंत्री बनाया गया। 2017 में उन्होंने रक्षा मंत्री के पद के लिए शपथ ग्रहण की। वह पूर्ण सामायिक महिला रक्षामंत्री बनीं। वहीं 2019 में वित्त मंत्री का पद सौंपा गया। इंदिरा गांधी के बाद निर्मला सीतारमण दूसरी महिला रक्षा मंत्री और पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनी थीं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button