देश/विदेश

नूंह हिंसा के दौरान छुट्टी पर थे जिले के SP वरुण सिंघला, अब हुआ तबादला

नई दिल्ली: हरियाणा में बीते कुछ दिनों से हो रही ही हिंसा के बीच नूंह के एसपी आईपीएस वरुण सिंघला का तबादला कर दिया गया है. बता दें कि हरियाणा में हिंसा की शुरुआत नूंह से ही हुई थी.आईपीएस वरुण सिंघला को अब नूंह से भिवानी भेज दिया गया है. वरुण सिंघला की जगह नरेंद्र बिजारनिया अब नूंह के नए एसपी बनाए गए हैं. नूंह में जिस समय हिंसा शुरू हुई थी उस दौरान नरेंद्र बिजारनिया भिवानी से नूंह भेजे गए थे. हालांकि अब सरकार ने एक ऑर्डर जारी कर उन्हें स्थाई तौर पर नूंह का एसपी नियुक्त कर दिया है.

बता दें कि नूंह में हुई हिंसा के दौरान 6 लोगों की मौत हुई थी. मरने वालों में होम गार्ड के जवान और मस्जिद के इमाम भी शामिल थे. नूंह में उस समय हिंसा शुरू हुई थी जब विश्व हिन्दू परिषद द्वार निकाले जा रहे जूलूस को रोकने की कोशिश की गई थी. हरियाणा में फैली इस हिंसा के दौरान बड़ी संख्या में जान-माल की हानि हुई है. कई जगह पर कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया है.

बता दें जिस समय नूंह में हिंसा हो रही थी उस दौरान यहां के एसपी छुट्टी पर थे. यही वजह थी कि भिवानी के एसपी को आनन-फानन में नूंह भेजा गया था.

गौरतलब है कि हरियाणा के नूंह में हुई हिंसा के बाद से हालात तनावपूर्ण बने हुए हैं. हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है. नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम में तनाव के कारण वहां पैरामिलिट्री फोर्स की 20 कंपनियां तैनात की गई हैं. हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई हिंसा के मामले में गिरफ्तार आरोपियों को पुलिस कोर्ट लेकर पहुंची है. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, आरोपितों को पुलिस पांच दिन की रिमांड पर लेने की मांग करेगी.इस बीच हरियाणा सरकार ने स्थिति संभालने के लिए सेकेंड इंडिया रिजर्व बटालियन (IRB) का हेडक्वार्टर नूंह जिले में शिफ्ट कर दिया है. इस बटालियन में एक हजार जवान हैं.

प्रशासन ने एहतियात बरते हुए नूंह, पलवल, फरीदाबाद और गुरुग्राम के सोहना, मानेसर और पटौदी में 5 अगस्त तक इंटरनेट और SMS सेवाएं बंद की गई हैं. हालांकि, CET स्क्रीनिंग टेस्ट को देखते हुए गुरुवार दोपहर 1 बजे से 4 बजे तक 3 घंटे के लिए बैन हटाया गया था.

हरियाणा के कई हिस्सों में जारी हिंसा के बीच मुस्लिम संगठनों ने मुसलमानों से सतर्कता बरतने की अपील की है. संगठनों की तरफ से कहा गया है कि जुमे पर अंदेशा है कि कुछ अराजक तत्व शांति व्यवस्था भंग कर सकते हैं. गुरुग्राम के मुसलमानों से कहा गया है कि जुमे की नमाज़ के लिए दूर न जाएं.

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर जिला प्रशासन की टीम द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है. जिला प्रशासन की टीम द्वारा इस मामले को लेकर लगातार मॉनीटरिंग करते हुए अफवाह फैलाने वालों को कड़ी कार्रवाई की जा रही है. इस मामले में 3 एफआईआर दर्ज की गई है. हरियाणा सरकार के अतिरिक्त मुख्य सचिव गृह टीवीएसएन प्रसाद ने कहा, “पांच जिलों में 93 एफआईआर दर्ज की गई हैं. नूंह में 46 एफआईआर, फरीदाबाद में 3 एफआईआर और गुरुग्राम में 23 एफआईआर दर्ज की गई हैं. अब तक 176 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 78 लोगों को हिरासत में लिया गया है.”

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button