खेल

यदि टीम इंडिया एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आती है, तो हमारी टीम भी वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं जाएगी

नई दिल्ली. भारत में होने वाले आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप में पाकिस्तान सहित कुल 10 टीमों को खेलना है. लेकिन पाकिस्तान इसमें पेंच फंसा रहा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने विदेशी मंत्री बिलावल भुट्टो की अगुआई में 11 मंत्रियों का एक जांच दल बनाया है. यह दल पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के भारत आकर उसके तय वैन्यू में खेलने को लेकर अंतिम फैसला करेगा. जांच दल जल्द भारत का दौरा कर सकता है और अपनी रिपोर्ट पीएम को देगा. पाकिस्तान को भारत में अहमदाबाद समेत 5 वेन्यू पर मुकाबले खेलने हैं. टूर्नामेंट के मुकाबले 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच खेले जाएंगे.

इस बीच जांच दल में शामिल खेल मंत्री एहसान मजारी ने साफ कह दिया है कि यदि टीम इंडिया एशिया कप खेलने पाकिस्तान नहीं आती है, तो हमारी टीम भी वर्ल्ड कप खेलने भारत नहीं जाएगी. इंडियन एक्सप्रेस से बात करते हुए मजारी ने कहा कि मेरी निजी राय ये है कि जब से पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड मेरे मंत्रालय के अंतर्गत आया है, तब से यह बात स्पष्ट है कि यदि भारत अपने एशिया कप के मैचों को लेकर न्यूट्रल वेन्यू की मांग करता है, तो हम भी भारत में अपने वर्ल्ड कप मैचों के लिए यही मांग रखेंगे.

एशिया कप के वेन्यू को लेकर बीसीसीआई और पीसीबी के बीच लंबा विवाद चला. टूर्नामेंट की मेजबानी पाकिस्तान को मिली थी, लेकिन बीसीसीआई ने साफ कर दिया था कि टीम पाकिस्तान नहीं जाएगी. इसके बाद पीसीबी ने हाईब्रिड मॉडल का प्रपोजल रखा. इसके मुताबकि टूर्नामेंट के 4 मुकाबले पाकिस्तान में होंगे जबकि अन्य 9 मैच श्रीलंका में खेले जाएंगे. टीम इंडिया के सभी मैच श्रीलंका में ही होंगे और फाइनल भी यहीं होगा. हालांकि 31 अगस्त से होने वाले टूर्नामेंट का शेड्यूल अब तक नहीं आया है.

एहसान मजारी ने बताया कि कमेटी की अध्यक्षता विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी करेंगे. मैं उन 11 मंत्रियों में से हूं, जो इस कमेटी में शामिल है. हम इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे और अपनी सिफारिश प्रधानमंत्री को देंगे, जो पीसीबी के संरक्षक प्रमुख भी हैं. प्रधानमंत्री को ही अंतिम फैसला करना है. उन्होंने कहा कि कमेटी अगले सप्ताह किसी भी समय अपनी रिपोर्ट प्रधानमंत्री के साथ साझा कर सकती है. यही वह समय होगा, जब नए पीसीबी प्रमुख जका अशरफ दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी की बैठक में शामिल होंगे. एशियन क्रिकेट काउंसिल के प्रमुख और बीसीसीआई सचिव जय शाह बैठक के लिए अभी डरबन में हैं. यहां एशिया कप और वर्ल्ड कप को लेकर चर्चा होने की उम्मीद है.

खेल मंत्री एहसान मजारी ने कहा कि वे एशिया कप हाईब्रिड मॉडल के पक्ष में नहीं थे. पाकिस्तान टूर्नामेंट का मेजबान है, उसे सभी मैच घर में आयोजित करने का अधिकार है. क्रिकेट प्रेमी भी यही चाहते हैं. उन्होंने कहा कि जब मैंने सुना कि पाकिस्तान का मैच अहमदाबाद में होना है तो मुझे हंसी आई, क्योंकि रिलेशन एकतरफा नहीं हो सकते. भारत को भी हमारे यहां खेलने के लिए आना होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button