ब्रेकिंग

छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के नवनिर्मित “अर्जुन सदन” के लोकार्पण समारोह में शामिल हुए सीएम भूपेश बघेल

रायपुर : छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ भामाशाह साहू छात्रावास टिकरापारा रायपुर में नवनिर्मित “अर्जुन सदन” का लोकार्पण रविवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा किया गया। साथ ही भक्त माँ कर्मा का पूजा अर्चना कर प्रदेश की समृद्धि की कामना की व परिसर में वृक्षारोपण भी किया गया।

इस अवसर पर सामाजिकजनों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि साहू समाज सदैव मेहनतकश और उद्यमी रहा है, साथ ही दान के मामले में हमेशा अग्रणी रहता है। साहू समाज का छत्तीसगढ़ के निर्माण और प्रगति में हमेशा से महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

उन्होंने कहा कि आज साहू समाज का जो वर्तमान स्वरूप दिख रहा है, इसके निर्माण में हमारे बड़े पुरखों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसलिए हमारे पुरखों को सदैव स्मरण करना चाहिए।प्रत्येक समाज में विवाह आयोजनों के लिए भवन और जमीन की आवश्यकता होती है। होटल या विवाह भवन में आयोजन करने पर खर्च होता है। समाज द्वारा अपनी तरफ से हरसंभव योगदान दिया जाता है इसलिए समाज की आवश्यकता को देखते हुए हमारी सरकार ने प्रत्येक समाज को 10 प्रतिशत राशि व जमीन आवंटित करना शुरू किया है।

बघेल ने आगे कहा कि हमारी सरकार ने चाहे गौठान हो या समाज के लिए जमीन आरक्षित करने की शुरुआत की। अन्य राज्यों में जनसंख्या के अनुपात में जमीन कम है, मगर छत्तीसगढ़ में यह स्थिति नहीं है। हमारे प्रदेश में अनुपातिक रूप से जमीन की उपलब्धता अच्छी है।

उन्होंने आगे कहा कि छत्तीसगढ़ पहला राज्य है जिसने इतनी वृहद रूप से सभी समाज के लिए भवन और जमीन के लिए सहयोग देने की शुरुआत की है। हमारी सरकार ने अपने गांव, किसान और शिल्पियों को अधिक रूप से समृद्ध किया है और साथ ही परंपरागत व्यवसाय को जीवित और मजबूत करने का काम किया है।

इस अवसर पर गृह,धर्मस्व एवं लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू, नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया, सांसद चुन्नीलाल साहू, छत्तीसगढ़ तेलघानी विकास बोर्ड अध्यक्ष (राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त) संदीप साहू, पूर्व कैबिनेट मंत्री रामशिला साहू, छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ के प्रदेश अध्यक्ष टहल सिंह साहू, प्रदेश उपाध्यक्ष भुनेश्वर साहू, मोहन कुमारी साहू, कोषाध्यक्ष हनुमंत साहू, महामंत्री हलधर साहू, दयाराम साहू, लखन साहू, युवा प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष पवन साहू, महिला प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष शीलू साहू,आई. टी प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष द्वारिका साहू, रायपुर संभाग युवा प्रकोष्ठ अध्यक्ष प्रफुल्ल साहू सहित साहू समाज के समस्त प्रदेश, जिला, तहसील,परिक्षेत्र पदाधिकारीगण व साहू समाज के लोग भारी संख्या में उपस्थित रहे। यह जानकारी छत्तीसगढ़ प्रदेश साहू संघ (आई. टी. प्रकोष्ठ) के प्रदेश प्रभारी महामंत्री मनीष साहू नें दी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button