छग/मप्र

अब TV से होगी छत्तीसगढ़ के बच्चों की पढ़ाई, सरकार ने स्कूलों में D2H लगाने दिए निर्देश

रायपुर : छत्तीसगढ़ के स्कूली बच्चों को डिजीटली पढ़ाई की अब बेहतर सुविधा मिलने वाली है। भारत सरकार ने स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए छत्तीसगढ़ को 5 टीवी चैनल आवंटित किये हैं। इन टीवी चैनलों के जरिये ना सिर्फ विषयवार क्लास बच्चों के लिए उपलब्ध होगा, बल्कि विषय विशेषज्ञों की ऑनलाइन लाइव क्लासेज भी उपलब्ध होगी। आपको बता दें कि साल 2018 से ही इन चैनलों में प्रसारित करने के लिए राज्य सरकार के सहयोग के SCERT मल्टीमीडिया सामिग्री का निर्माण कर रहा है।

29 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल स्कूली बच्चों को समर्पित टीवी चैनल का उदघाटन करेंगे। शुरू हो रहे एजुकेशन चैनल में 9वीं से 12वीं तक के सभी विषयों का प्रसारण चैनलों के माध्यम से किया जायेगा। SCERT की तरफ से मिली जानकारी के मुताबिक जिन तीन चैनलों का प्रसारण होना है, उसका ड्राय रन शुरू हो चुका है। जल्द ही इसका लाइव टेलीकास्ट भी शुरू हो जायेगा।

SCERT की तरफ से चैनल के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया गया है कि चैनल नंबर 2068 में कक्षा 12वीं के लिए सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को गणित, रसायन, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, व्यावसायिक अध्ययन, हिंदी और मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को जीव विज्ञान, भौतिक, भूगोल, इतिहास, लेखाशास्त्र, अंग्रेजी विषय की पढ़ाई होगी।

वहीं चैनल नंबर 2069 में कक्षा 11वीं सोमवार, बुधवार, शुक्रवार को गणित, सरायन, राजनीति विज्ञान, अर्थशास्त्र, व्यावसायिक अध्ययन, हिंदी और मंगलवार, गुरुवार, शनिवार को जीव विज्ञान, भौतिक, भूगोल, इतिहास, लेखाशास्त्र, अग्रेजी

उसी तरह से चैनल नंबर 2070 में कक्षा 9वीं सोमवार, बुधवार शुक्रवार को सभी विषय और कक्षा 10वीं मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सभी विषय की पढ़ाई होगी।

सरकार ने दिया स्कूलों में डीटूएच लगाने का निर्देश

स्कूली बच्चों के लिए शुरू होने वाले चैनल के मद्देनजर स्कूलों में डीटूएच लगाने का निर्देश राज्य सरकार ने दिये हैं। राज्य सरकार के निर्देश के बाद अब एससीईआरटी ने सभी प्राचार्य और डीईओ को डीटूएच लगाने का आदेश जारी किया है। जिन एजुकेशन चैनल की लांचिंग होगी, वो फ्री टू एयर है, लिहाजा डीटूएच लगाने के बाद उसे दोबारा रिचार्ज करने की भी जरूरत नहीं होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button