खेल

भारत-पाकिस्तान : भारत के खिलाफ खेलने से एक अलग ही खुशी मिलती है

स्पोर्ट्स :  जिस दिन से 2023 विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा हुई है, उसी दिन से सभी की निगाहें भारत-पाकिस्तान मुकाबले पर टिकी हुई हैं। यह मैच 15 अक्तूबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट की शुरुआत पांच अक्तूबर को अहमदाबाद में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच के साथ होगी, जो फाइनल की भी मेजबानी करेगा। पाकिस्तान ने पहले भारत की यात्रा करने से इनकार कर दिया था। इसी वजह से आईसीसी ने कई हफ्तों की देरी के बाद कार्यक्रम की घोषणा की थी। आईसीसी ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से एक एग्रीमेंट भी किया है, जिससे वह अब पीछे नहीं हट सकता।

भारत से भिड़ंत पर पाकिस्तान के उपकप्तान शादाब खान की दिलचस्प राय है। शादाब व्हाइट बॉल क्रिकेट में पाकिस्तान टीम के उपकप्तान हैं। उन्होंने कहा- भारत के खिलाफ खेलने से एक अलग ही खुशी मिलती है। इस मैच में दबाव भी अलग होता है। अब जब हमें वहां जाना है, तो हमें पता है कि उनका घरेलू मैदान होगा। लोग हमारे खिलाफ होंगे। हालांकि, हम वहां विश्व कप खेलने के लिए जा रहे हैं। इसलिए हमें पूरे टूर्नामेंट के बारे में सोचना चाहिए, न कि केवल भारत के खिलाफ मैच के बारे में, क्योंकि अगर हम भारत के खिलाफ जीतते हैं और विश्व कप हार जाते हैं, तो इसका कोई फायदा नहीं है।

सात साल बाद भारत आएगी पाकिस्तान की टीम

शादाब ने कहा, ‘मेरी राय में, भले ही हम भारत के खिलाफ हार जाएं, लेकिन विश्व कप जीत जाएं, यह जीत, जीत होगी क्योंकि यही हमारा मुख्य उद्देश्य है।’ पाकिस्तान की टीम सात साल बाद भारत आएगी। पिछली बार टीम ने 2016 टी20 विश्व कप के दौरान भारत की यात्रा की थी। तब पाकिस्तान और भारत को धर्मशाला में मैच खेलना था। हालांकि, पाकिस्तान धर्मशाला में नहीं खेलना चाहता था। ऐसे में सुरक्षा कारणों से भारत-पाकिस्तान मैच को कोलकाता शिफ्ट कर दिया गया था।

विश्व में 46 दिनों में खेले जाएंगे 48 मैच

इस साल वनडे विश्व कप में 46 दिनों में कुल 48 मैच खेले जाएंगे। विश्व कप के मैच भारत के 10 शहरों में खेले जाएंगे। हैदराबाद, अहमदाबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई और कोलकाता में मुकाबले हैं। हैदराबाद के अलावा गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम 29 सितंबर से 3 अक्तूबर तक अभ्यास मैचों की मेजबानी करेंगे। कुल 10 टीमें भाग लेंगी।
इस विश्व कप में एक टीम बाकी नौ टीमों के साथ राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेलेगी। इनमें से अंक तालिका में शुरुआती चार स्थान पर रहने वाली चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी और यहां जीतने वाली टीमें फाइनल में भिडे़ंगी। पिछली बार इंग्लैंड में भी इसी फॉर्मेट में विश्व कप का आयोजन हुआ था। तब इंग्लिश टीम ने फाइनल में न्यूजीलैंड को हराया था।

आठ टीमें पहले ही इस टूर्नामेंट के लिए क्वालिफाई कर चुकी हैं और बाकी दो स्थानों के लिए जिम्बाब्वे में क्वालिफायर राउंड खेला जा रहा है, जिसमें सुपर सिक्स में छह टीमें पहुंच चुकी हैं। इनमें से दो टीमें भारत में होने वाले विश्व कप के मुख्य राउंड में भाग लेंगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button