जीवन परिचय

थाईलैंड की पहली महिला पीएम यिंगलक शिनावात्रा, दुनियाभर की मीडिया में काफी हुई मशहूर

21 जून : यिंगलक शिनावात्रा साल 2011 में थाईलैंड की प्रधानमंत्री बनी थीं. उनका पीएम बनना कई मायनों में ऐतिहासिक था. एक तो वो देश की पहली महिला पीएम थीं. इसके अलावा थाईलैंड में वो पीएम बनने वाली सबसे कम उम्र की नेता थीं. आकर्षक व्यक्तित्व की मालकिन यिंगलक ने प्रधानमंत्री बनने के बाद पूरी दुनिया का ध्यान अपनी तरफ खींचा था. यिंगलक शिनावात्रा आज अपना 56 वां जन्मदिन मनाने जा रही है.

यिंगलक शिनावात्रा का जन्म 21 जून, 1967, सैन काम्फेंग शहर, थाईलैंड के थाई व्यवसायी और राजनीतिज्ञ परिवार में हुआ था। जो 2011 से 2014 तक थाईलैंड की प्रधान मंत्री थीं । वह पूर्व प्रधान मंत्री की छोटी बहन थीं।थाकसिन शिनावात्रा और वह पद धारण करने वाली देश की पहली महिला ।

यिंगलक उन नौ बच्चों में सबसे छोटी थीं, जिनका जन्म चीनी वंश के एक धनी परिवार में हुआ था, जो 20वीं सदी की शुरुआत में उत्तर-पश्चिमी थाईलैंड के चियांग माई क्षेत्र में बस गए थे। उनके पिता 1960 के दशक के अंत से 1970 के दशक के मध्य तक संसद के सदस्य थे, और उनके भाई ने 2001 में प्रधान मंत्री बनने से पहले संसद में और विभिन्न मंत्री पदों पर कार्य किया था। थाकसिन को सितंबर 2006 में एक रक्तहीन सैन्य तख्तापलट में पद से हटा दिया गया था ।

यिंगलक ने 1988 में चियांग माई विश्वविद्यालय से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और फिर फ्रैंकफर्ट में केंटकी स्टेट यूनिवर्सिटी में भाग लिया , जहां उन्होंने 1991 में लोक प्रशासन में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। थाईलैंड लौटने के बाद, उन्होंने अपने परिवार के विभिन्न व्यावसायिक उद्यमों में काम करना शुरू किया, धीरे-धीरे और अधिक जिम्मेदारियां लेते हुए। उन्होंने 1995 में थाई व्यवसायी अनुसोर्न अमोर्नचैट से शादी की और इस जोड़े का एक बेटा था।

यिंगलक 2006 में उन्नत जानकारी सेवा (एआईएस) में एक शीर्ष कार्यकारी थीं, जो परिवार की बड़ी होल्डिंग कंपनी की दूरसंचार शाखा थी, जब मूल कंपनी को सिंगापुर स्थित एक समूह को बेच दिया गया था – एक विवादास्पद लेन-देन जिसने परिवार को एक बड़ा लाभ कमाया लेकिन एक था उस वर्ष के अंत में थाकसिन के पतन के प्रमुख कारकों में से। यिंगलक तब परिवार के अचल संपत्ति व्यवसाय की अध्यक्ष बनीं, जबकि उनका भाई निर्वासन में चला गया। थाक्सिन थाईलैंड में लोकप्रिय बना रहा, हालांकि, विशेष रूप से देश के उत्तरी भाग में ग्रामीण लोगों के बीच। उनके समर्थकों को “के रूप में जाना जाने लगालाल शर्ट ,” जबकि उनके विरोधियों, मुख्य रूप से शहरी अभिजात वर्ग, को “पीली शर्ट” करार दिया गया था। मध्य बैंकॉक में 2010 के वसंत में लाल शर्ट द्वारा लंबे समय तक बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन में दो समूहों के बीच तनाव बढ़ गया, जो अंततः थाई सेना द्वारा जबरन दबा दिया गया था।

थाकसिन को पद से हटा दिए जाने के बाद, उनकी राजनीतिक पार्टी को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था, और इसके उत्तराधिकारी, फॉर थायस पार्टी (फाक पुआ थाई ; PPT), 2008 के अंत में गठित किया गया था। मई 2011 की शुरुआत में 3 जुलाई को संसदीय चुनावों की घोषणा की गई थी, और यिंगलक ने उसके तुरंत बाद कार्यालय के लिए अपनी उम्मीदवारी की घोषणा की। यिंगलुक, जिसे थाई राजनीति में एक नए चेहरे के रूप में देखा जाता है और थाकसिन की बहन होने से काफी सहायता मिली, पीपीटी के साथ-साथ चुनावों में जीत हासिल की। हालांकि पीपीटी को संसद में अधिकांश सीटें मिलीं, लेकिन पार्टी ने कई छोटे दलों के साथ एक सत्तारूढ़ गठबंधन बनाया। यिंगलुक, पार्टी नेता के रूप में उभरती हुई, 5 अगस्त को संसद द्वारा प्रधान मंत्री चुनी गईं और राजा भूमिबोल अदुल्यादेज द्वारा पद पर उनका समर्थन करने के बाद औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण किया ।

लगभग तुरंत ही यिंगलुक को असामान्य रूप से भारी मानसूनी बारिश के कारण थाईलैंड के बड़े हिस्से में भारी बाढ़ का सामना करना पड़ा। आपदा ने सैकड़ों लोगों की जान ले ली और देश के आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण विदेशी स्वामित्व वाले विनिर्माण कार्यों के एक बड़े हिस्से को बंद कर दिया। उनमें से अधिकांश कंपनियां 2012 के मध्य तक कारोबार में वापस आ गईं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button