देश/विदेश

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आया भूकंप, पांच बार महसूस किए गए भूकंप के झटके

जम्मू-कश्मीर : जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में पिछले 24 घंटे में लगातार पांच बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसमें सबसे ज्यादा तेज झटके की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 थी। शनिवार को दिन में करीब 2 बजे पहली बार भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 3 थी। मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि पहली बार वाले भूकंप का केंद्र रामबन जिले में जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग के पास था।

उन्होंने कहा कि भूकंप के केंद्र की गहराई जमीन से 5 किलोमीटर नीचे 33.31 डिग्री नॉर्थ और लॉन्गीट्यूड 75.19 डिग्री ईस्ट में था। वहीं दूसरा झटका लेह लद्दाख में रात के 9.44 पर महसूस किया गया। इसकी तीव्रता 4.5 थी। 15 मिनट बाद ही भारत-चीन सीमा पर जम्मू-कश्मीर के डोडा जिले में भूकंप का झटका महसूस किया गया जिसकी तीव्रता 4.4 दर्ज की गई। बता दें कि बीते पांच दिनों में डोडा जिले में यह सातवीं बार भूकंप आया है।

रविवार को तड़के 4.1 तीव्रता का भूकंप आया जिसका एपिसेंटर भारत चीन सीमा पर लेह में था। पांचवां भूकंप जम्मू-कश्मीर के कटरा में आया। इसकी तीव्रता 4.1 थी और यह सुबह के 3.50 पर महसूस किया गया। इसके केंद्र की गहराई 11 किलोमीटर थी।

बता दें कि हिमालयी क्षेत्र भूकंप के नजरिए से संवेदनशील है। नेशनल सेंटर ऑफ सीस्मोलॉजी के ईएमसी ने देशभर में 294 भूकंप मई और अप्रैल के महीने में दर्ज किए हैं। इसमें से 90 फीसदी हिमालयी क्षेत्र में ही थे। बाकी छोटे भूकंप कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, दिल्ली में दर्ज किए गए। पांच तीव्रता से अधिक के पांच भूकंप रिकॉर्ड किए किए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button