प्रदेश

छत्तीसगढ़ प्रदेश में आंजनेय यूनिवर्सिटी दे रहा प्रवेश में छात्रवृत्ति का लाभ

रायपुर। आंजनेय यूनिवर्सिटी में विभिन्न विभागों के अंतर्गत संचालित पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ हो चुके है । यूनिवर्सिटी में डिप्लोमा, बैचलर और मास्टर कोर्स के प्रवेश प्रक्रिया के साथ ही करियर गाइडेंस की सुविधा दी जा रही है। यूनिवर्सिटी द्वारा विभिन्न पारंपरिक एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का संचालन किया जा रहा है। जिसमें इंजीनियरिंग, प्रबंधन, जर्नलिज्म, मानविकी, विज्ञान, कॉमर्स, फैशन डिजाइन आदि अन्य विषयों में प्रवेश ले सकते है। छत्तीसगढ़ प्रदेश में 16वें प्राइवेट यूनिवर्सिटी के रूप में आंजनेय यूनिवर्सिटी की स्थापना हुई है। जिसका प्रमुख उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को पूरे राज्य तक पहुंचाना है। सभी पाठ्यक्रमों की कुल सीटें यूनिवर्सिटी के नियमानुसार तय की गई है। प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थी यूनिवर्सिटी के पोर्टल http://www.anjaneyauniversity.ac.in/ पर जाकर ऑनलाईन फार्म भी भर सकते है।

कुलपति प्रो. (डॉ.) टी रामाराव ने कहा है कि यूनिवर्सिटी में छात्रों के लिए गुणवत्तायुक्त पाठ्यक्रम एवं शिक्षण तथा व्यावहारिक-प्रायोगिक प्रशिक्षण के लिए आदर्श शैक्षणिक वातावरण निर्माण करने पर जोर दिया जा रहा है।

आंजनेय यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति श्री अभिषेक अग्रवाल ने कहा कि इस यूनिवर्सिटी का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को प्रदेशभर में विद्यार्थियों तक पहुंचना है, जिससे कोई भी विद्यार्थी शिक्षा के अभाव में न रहे, उन्होंने आगे कहा कि यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को विशेष तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों के लिए कई तरह की छात्रवृत्ति भी दे रही है। वहीं बेटियों की शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए यूनिवर्सिटी द्वारा पढ़ेगी बेटी-बढ़ेगी बेटी जैसी छात्रवृत्ति की विशेष योजना चलाई जा रही हैं, साथ ही अध्ययन के बाद रोजगार के अवसर उपलब्ध हों ऐसे रोजगारोन्मुखी पाठ्यक्रमो का संचालन विश्वविद्यालय द्वारा किया जा रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button