छग/मप्र

युवा संस्था में यूपीएससी परीक्षा मार्गदर्शन कार्यक्रम में शामिल हुए डिप्टी कमिश्नर सलिल कंसल

रायपुर। प्रदेश के छात्रों में यूपीएससी परीक्षा के प्रति जागरूकता एवं सफ़लता सुनिश्चित करने की दृष्टि से युवा संस्था द्वारा यूपीएससी परीक्षा में सफलता हासिल कर चुके अधिकारियों द्वारा छात्रों के लिए मार्गदर्शन श्रृंखला आयोजित किया जा रहा है।

इसी कड़ी में इस बार यूपीएससी परीक्षा, 2017 में आईआरएस के पद पर चयनित सलिल कंसल, डिप्टी कमिश्नर, सेंट्रल जीएसटी को आमंत्रित किया गया। सलिल कंसल ने कार्यक्रम में उपस्थित छात्रों को यूपीएससी परीक्षा के सिलेबस और विगत वर्षों में पूछे गए प्रश्नों पर फोकस करने की सलाह दी।

सलिल कंसल जो खुद राष्ट्रीय स्तर पर हॉकी खेल चुके हैं, ने कहा कि आईआईटी, खड़गपुर में अपनी पढ़ाई के दौरान भी उन्होंने बैडमिंटन, टेनिस, स्क्वॉश सरीखे सभी प्रकार के खेलों को अपने दिनचर्या में शामिल किया था। इसीलिए उन्होंने कहा कि प्रत्येक छात्र को पढ़ाई के साथ खेल को भी अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए, जिससे शरीर भी स्वस्थ रहता है और आप अपने जीवन मे जीत के साथ हारने को सकारात्मक ढंग से सीख सकते हैं। सलिल कंसल ने छात्रों द्वारा यूपीएससी परीक्षा से संबंधित पूछे गए विभिन्न प्रश्नों का उत्तर रोचक तरीके से दिए।

इससे पूर्व युवा की अध्यक्ष साक्षी बनर्जी और सचिव पल्लवी वर्मा ने सलिल कंसल और उनकी धर्मपत्नी डॉ सुमाति गोयल का सूत का माला पहनाकर स्वागत किया।

सलिल कंसल ने संस्था युवा के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज के इस व्यवसायिकता के दौर में भी बिना किसी स्वार्थ अथवा लाभ के संस्था चलाना बहुत बड़ी बात है। साथ ही भीषण गर्मी से युवा के छात्रों को निज़ात दिलाने एक वॉटर कूलर भी भेंट किया।

अंत में संस्था के वरिष्ठ सदस्य देवलाल साहू ने आमंत्रित अतिथियों को उनके समय और ज्ञान को युवा के छात्रों को देने के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button