उप्र/बिहार

माफिया मुख्तार अंसारी ने कोर्ट में हाथ जोड़कर कहा – मैं निर्दोष हूं

Mukhtar Ansari: अवधेश राय हत्याकांड में विशेष न्यायाधीश (एमपी-एलएलए) अवनीश गौतम की अदालत में सोमवार को फैसला और उसके बाद सजा सुनाये जाने के दौरान दो बार बांदा जेल से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये मुख्तार अंसारी को पेश किया गया। दोपहर 12 बजे फैसले के समय जब दोष सिद्ध करार दिया गया, तब चुपचाप सुनता रहा। कोर्ट के फैसले पर हाथ जोड़े रहा।

जब दोपहर 2.10 बजे सजा के बिंदु पर कोर्ट बैठी, तब फिर से उसे बांदा जेल से पेश किया गया। सुनवाई के दौरान मुख्तार अंसारी से मुखातिब होते हुए उनके अधिवक्ता आदित्य वर्मा ने कहा, आप इस घटना में दोषी करार दिये गये हैं। इस पर कुछ कहना है। इसी समय कनेक्शन टूट गया। फिर से मुख्तार को जोड़ा गया। दोबारा आदित्य वर्मा ने यही सवाल किया। इस पर हाथ जोड़े मुख्तार अंसारी ने कहा, ‘श्रीमानजी मैं इस घटना में निर्दोष हूं। हालांकि न्यायालय का फैसला मान्य है। उम्र को देखते हुए कम से कम सजा सुनाई जाए।’ जब कोर्ट ने उम्रकैद और जुर्माने की सजा सुनाई, इसके बाद फिर से मुख्तार ने अपनी बात रखी। कहा कि ‘श्रीमानजी उम्रकैद को पूर्व की सजा के साथ समायोजित कर चलाया जाए । ‘ सुनवाई के दौरान मुख्तार पूरे समय हाथ जोड़े रहा।

कोर्ट ने धारा 302 यानी हत्या में मुख्तार को उम्रकैद तथा एक लाख रुपये जुर्माने से दंडित किया। जुर्माना राशि अदा करने पर छह माह अतिरिक्त कैद होगी। इसी घटना में धारा 148 के तहत तीन साल की कैद और 20 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है।

अजय राय और विजय पंडित थे प्रत्यक्षदर्शी-

अवधेश राय हत्याकांड में वादी अजय राय के पक्ष से कुल छह गवाह कोर्ट में पेश हुए थे। खुद अजय राय, उनके पारिवारिक मित्र विजय कुमार पंडित प्रत्यक्षदर्शी के तौर पर गवाह थे। विजय पंचायतनामा के भी साक्षी रहे।

अजय राय और विजय पंडित के अलावा पहले विवचेक उदयभान सिंह, दूसरे विवेचक कृपाशंकर शुक्ल का बयान हुआ। उदयभान सिंह ने मारुति वैन का फर्द, खून से सनी मिट्टी, .32 बोर खोखा, 9 एमएम खोखा का फर्द तैयार किया था। नक्शा नजरी तैयार किया था। कृपाशंकर शुक्ल ने आरोप पत्र दाखिल किया था।

गैंगस्टर नहीं हटेगा-

पूर्व विधायक बाहुबली मुख्तार अंसारी को गैंगेस्टर एक्ट के मुकदमें से राहत नहीं मिलेगी। विशेष अपर सत्र न्यायालय एमपीएमएलए कोर्ट ने मुख्तार के वकील के उस प्रार्थना पत्र को खारिज कर दिया जिसमें उन्होंने गैंगेस्टर हटाने की बात कही थी। मामले की अगली सुनवाई 9 जून को निर्धारित की गई है।

मददगार के घर बुलडोजर-

चित्रकूट जिला कारागार में मुख्तार अंसारी के विधायक बेटे अब्बास और उसकी पत्नी निखत की बिना रोकटोक मुलाकात की व्यवस्था कराने वाले सपा नेता फराज खान के घर सोमवार को बुलडोजर गरजा । मकान का एक हिस्सा ढहा दिया गया। 24 मार्च को विकास प्राधिकरण ने बिना नक्शा मकान निर्माण का नोटिस भेजा था।

पहली बार किसी मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई-

सोमवार को उम्रकैद की सजाए सुनाए जाने के पहले पांच अन्य मामलों में मुख्तार को सजा हुई है। इसमें गैंगस्टर एक्ट में गाजीपुर की एमपी/एमएलए कोर्ट एएसजे- चतुर्थ ने 29 अप्रैल, 2023 को 10 वर्ष के सश्रम कारावास और पांच लाख अर्थदंड से दंडित किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button