छग/मप्र

छत्‍तीसगढ़ में कब दिखेगा सूर्य ग्रहण, कौन सी राशियां होंगी प्रभावित? जानिए

रायपुर. प्रदेश में साल के पहले सूर्य ग्रहण का खासा असर देखने को मिला था. सूर्य ग्रहण का सबसे अधिक प्रभाव राशियों पर देखने को मिलता है. ये राशियां आपकी मनोदशा बताती है. वे यह भी बताती हैं कि आपको किस ओर कदम लेना है. भारत में साल का पहला सूर्य ग्रहण पिछले महीने 14 अप्रैल को लगा था. इस बार साल का दूसरा सूर्य ग्रहण छत्तीसगढ़ के साथ ही देश में 14 अक्टूबर को देखने को मिलेगा और इसका छत्तीसगढ़ में बहुत कम असर होगा.

बता दें इस बार का ग्रहण कंकणाकृति सूर्य ग्रहण होगा, जो कि अश्विन माह के अमावस्या पर लगेगा. इस साल चार ग्रहण का योग बना है, जिसमें से एक सूर्य ग्रहण और एक चंद्र ग्रहण लग चुके है. ज्योतिष के अनुसार साल का दूसरा ग्रहण उपच्छाया ग्रहण होगा, जिसका भारत में कोई खास असर देखने को नहीं मिलेगा. भारतीय समय के अनुसार इस ग्रहण का असर रात्रि 08:34 से लेकर मध्य रात्रि 02:25 तक रहेगा.

साल के दूसरे सूर्य ग्रहण के कारण मेष, वृषभ, सिंह, कन्या और तुला राशियां सबसे ज्यादा प्रभावित होंगी. ग्रहण का वैसे तो भारत में खास प्रभाव देखने को नहीं मिलेगा, लेकिन फिर भी कुछ राशियों में इसका नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है.

इस साल के लगभग आखिर में पड़ने वाला सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को देखने को मिलेगा. भारतीय समय के अनुसार इस ग्रहण का असर रात्रि 08:34 से लेकर मध्य रात्रि 02:25 तक रहेगा.

अवश्य करें यह कार्य-

  • मेष – मेष राशि के जातकों के लिए दूसरा सूर्य ग्रहण बिल्कुल शुभ नहीं माना जा रहा है. इस राशि के लोगों को अपने करीबियों से धोखा मिलने की बहुत ज्यादा संभावना है. इन्हें सावधानी बरतने की अत्यंत आवश्यकता है.
  • सिंह – सिंह राशि के जातकों के लिए साल का दूसरा सूर्य ग्रहण खर्चे लेकर आ रहा है. अनावश्य खर्चा बढ़ने की बहुत अधिक संभावना है. निवेश करने से पहले हर तरह की सावधानी बरतने की आवश्यकता के साथ ही लेनदेन में भी सावधानी जरूर बरतें.
  • कन्या – कन्या राशि के जातकों के लिए भी साल का दूसरा सूर्य ग्रहण बिल्कुल शुभ नहीं माना जा रहा है. इस दौरान दोस्तों से आपसी विवाद के साथ ही मतभेद की भी संभावना है, जिसे लेकर सावधानी बरतने की जरूरत है.
  • तुला- तुला राशि के जातकों को तनाव सताएगा. दूसरे सूर्य ग्रहण के दौरान व्यर्थ का तनाव रहने से चिंतित हो सकते है. मानसिक तनाव से बचने की आवश्यकता है, जिसे लेकर भगवान की भक्ति में मन लगाने की जरूरत है.
  • वृषभ – वृषभ राशि के जातकों के लिए साल का दूसरा सूर्य ग्रहण अशुभ माना जा रहा है. इस राशि के जातकों को धन हानि और मान हानि के योग बने हुए है जिसे लेकर सावधान रहने की अत्यंत आवश्यकता है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button