देश/विदेश

फिजी के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ से सम्मानित हुए पीएम मोदी

पापुआ न्यू गिनी. भारत-प्रशांत द्वीप समूह ( FIPIC) शिखर सम्मेलन के लिए पापुआ न्यू गिनी पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिजी और पापुआ न्यू गिनी ने अपने-अपने देश के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया. फिजी के सर्वोच्च सम्मान ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ के अलावा पापुआ न्यू गिनी ने पीएम नरेंद्र मोदी को ‘कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू’ प्रदान किया. दोनों की देशों का पुरस्कार गिने-चुने गैर-रहवासियों को दिया गया है.

इसके पहले तीसरे भारत-प्रशांत द्वीप समूह सहयोग शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रशांत महासागर के 14 देशों के सम्मेलन में हिस्सा लिया. सम्मेलन की सह अध्यक्षता करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कोविड महामारी का प्रभाव ग्लोबल साउथ देशों पर सबसे अधिक पड़ा. जलवायु परिवर्तन, प्राकृतिक आपदाएं, भुखमरी, गरीबी और स्वास्थ्य से जुड़ी चुनौतियां पहले से ही थी अब नई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं जैसे, फ्यूल, फर्टिलाइजर और फार्मा. इसकी सप्लाई में भी बाधाएं आ रही हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि भारत अपनी क्षमताओं के अनुरूप सभी साथी देशों की मदद करता रहा है. मैंने पहले भी कहा है मेरे लिए आप बड़े महासागरीय देश हैं, छोटे द्वीप राज्य नहीं. आपका महासागर ही भारत को आपके साथ जोड़ता है. मोदी ने कहा कि भारत ग्लोबल साउथ की चिंताओं उनकी अपेक्षाओं और उनकी आकांक्षाओं को G20 के जरिए विश्व के समक्ष पहुंचाना अपना दायित्व मानता है. पिछले 2 दिनों में G7 समिट में भी मेरा यहीं प्रयत्न था. जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर भारत ने महत्वाकांक्षी लक्ष्य आगे रखे हैं. मुझे खुशी है कि हम इन पर तेजी से काम कर रहे हैं.

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारापे ने कहा कि हम वैश्विक शक्तियों के शिकार हैं. आप (पीएम मोदी) ग्लोबल साउथ के लीडर हैं. हम वैश्विक मंचों पर आपके (भारत) नेतृत्व का समर्थन करेंगे. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि आज हम ईंधन, भोजन, उर्वरक और फार्मा की आपूर्ति श्रृंखला में व्यवधान देख रहे हैं. जिन पर हमने भरोसा किया, वे जरूरत पड़ने पर हमारे साथ नहीं खड़े रहे.

मोरेस्बी में पीएम मोदी पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे के साथ फोरम फॉर इंडिया-पैसिफिक आइलैंड्स को-ऑपरेशन के तीसरे शिखर सम्मेलन की संयुक्त रूप से अध्यक्षता कर रहे हैं. FIPIC का गठन 2014 में प्रधानमंत्री मोदी की फिजी यात्रा के दौरान किया गया था. शिखर सम्मेलन में 14 देशों के नेता हिस्सा ले रहे हैं. इन देशों में कुक आइलैंड्स, फिजी, किरिबाती, मार्शल आइलैंड्स, माइक्रोनेशिया, नौरू, नीयू, पलाऊ, पापुआ न्यू गिनी, समोआ, सोलोमन आइलैंड्स, टोंगा, तुवालू, वानुआतु शामिल हैं.

बैठक के पहले रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पापुआ न्यू गिनी पहुंचने पर खुद पीएम जेम्स मारपे स्वागत के लिए सारे प्रोटोकॉल तोड़कर एयरपोर्ट आए, यही नहीं जिस तरह से उन्होंने भारतीय परंपरा के अनुसार, पैर छूकर उनका स्वागत किया, उसका वीडियो और फोटो देश-दुनिया में तेजी से वायरल हो रहा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button