छग/मप्रप्रदेश

छत्तीसगढ़ में इस साल पहली बार 45.4°C तक पहुंचा तापमान, प्रदेश में इस बार रिकॉर्ड तोड़ गर्मी

For the first time this year in Chhattisgarh the temperature reached 45.4°C, this time record breaking heat in the state

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कल सोमवार को पहली बार तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से आगे पहुंच गया. सक्ती में 45.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. यानी लू की स्थिति बन गई. बाकी शहरों में भी तापमान 40 डिग्री से ऊपर पहुंच गया. मौसम विभाग ने आने वाले एक-दो दिनों में मौसम शुष्क रहने की जानकारी दी है. यानी गर्मी बढ़ेगी. स्थानीय प्रभाव या किसी तरह के सिस्टम का असर नहीं होने से सभी शहरों में लू की स्थिति बन सकती है.

राज्य के सभी शहरों में सोमवार को मौसम शुष्क रहा. गर्म हवा के थपेड़े महसूस किए गए. राजधानी रायपुर में 42.8 डिग्री सेल्सियस तापमान था. यह सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसी तरह बिलासपुर में 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया. इसी तरह जगदलपुर में 41.0, दुर्ग में 43.6 और राजनांदगांव में 42.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा. जगदलपुर का तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक था. वहीं, राजनांदगांव में भी सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक तापमान रिकॉर्ड किया गया है. पेंड्रारोड और अंबिकापुर ही ऐसे स्थान हैं, जहां 40 डिग्री सेल्सियस से कम तापमान रहा. पेंड्रारोड में 38.6 और अंबिकापुर में 39.3 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

राजधानी में हल्के बादल पर तापमान बढ़ेगा

आज मंगलवार 16 मई को राजधानी रायपुर में हल्के बादल छाए रहेंगे लेकिन तापमान 43 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है. इसी तरह बाकी शहरों में भी तापमान में वृद्धि संभावित है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान में वृद्धि हो सकती है.

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button