देश/विदेश

“आप हुई साफ”: कर्नाटक चुनाव में जमानत भी नहीं बचा सकी आम आदमी पार्टी ! जानें इससे पहले किन राज्यों में कैसा रहा आप का प्रदर्शन

रायपुर। कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए जीत हासिल कर ली है. 66 सीटों के साथ बीजेपी दूसरे नंबर पर रही. हाल ही में राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी ने भी कर्नाटक चुनाव में अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. कर्नाटक विधान सभा चुनावों की 224 सीटों में 209 सीटों पर आम आदमी पार्टी ने उम्मीदवारों को उतारा था, लेकिन नतीजों के मुताबिक पार्टी को बड़ा झटका लगा. चुनाव आयोग से जारी डेटा के अनुसार आम आदमी पार्टी को राज्य में नोटा से भी कम वोट मिले है.

चुनाव आयोग के डेटा के अनुसार नोटा को 0.69 प्रतिशत वोट मिले थे. वहीं आप को महज 0.59 प्रतिशत वोट मिले. कर्नाटक में जीतने के लिए प्रचार के दौरान अरविंद केजरीवाल ने लोगों से फ्री बिजली, लोन माफ, फ्री पानी जैसे वादे किए थे, लेकिन फिर भी राज्य में उन्हीं करारी हार का सामना करना पड़ा. कर्नाटक की जनता ने आम आदमी पार्टी को पूरी तरह से खारिज कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक, AAP को 1 फीसदी से भी कम वोट मिले है. पार्टी को महज 2.25 लाख वोट मिले. इसी के साथ आम आदमी पार्टी के सभी उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई.

कर्नाटक चुनाव में आम आदमी पार्टी को अच्छा प्रदर्शन करने की उम्मीद कर रही थी. पार्टी ने राज्य की 224 सीटों में 209 सीटों पर उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. इसमें से 15 सीटों पर पार्टी को कांटे की टक्कर की उम्मीद थी. गुजरात विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को 12.85 फीसदी वोट मिले थे.

गुजरात 2022 विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के 181 में से 128 उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई थी. वहीं, यूपी विधानसभा चुनाव में भी आम आदमी पार्टी के ज्यादातर प्रत्याशियों की जमानत जब्त हुई थी. यूपी निकाय चुनाव में भी आप पार्टी ने कुल 4,442 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा था. जिसमें से 3,522 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई. हिमाचल प्रदेश में आप के 67 प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो गई थी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button